Saturday, July 13, 2024

81 के उम्र में अमिताभ बच्चन ने कराई एंजियोप्लास्टी सर्जरी,क्या है एंजियोप्लास्टी सर्जरी ?

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

बॉलीवुड के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन पुरे 81 साल के हो चुके है। बढ़ती उम्र के कारण तमाम तरह की बीमारियां भी बढ़ने लगती है। खबरों के मुताबिक अमिताभ बच्चन मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती हुए हैं। उन्होंने 81 साल की उम्र में एंजियोप्लास्टी सर्जरी कराई है। अब आपके भी मन में आ रहा होगा एंजियोप्लास्टी सर्जरी क्या है ? तो आइये जानते है एंजियोप्लास्टी सर्जरी के बारे में ये कैसी सर्जरी है और इस सर्जरी को किस उम्र के लोग करवा सकते है।

क्या है एंजियोप्लास्टी सर्जरी ?

एंजियोप्लास्टी सर्जरी एक प्रोसिजर है ये सर्जरी तब करवाई जाती है जब हार्ट की आर्टरीज में गंदा कोलेस्ट्रॉल या फिर खून के जमने के कारण ब्लॉकेज होने लगता है। ब्लॉकेज बढ़ने से आर्टरीज से हार्ट को खून की सप्लाई धीरे धीरे कम होने लगाती है जिसके कारण अचानक हार्ट अटैक भी आ सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस सर्जरी के दौरान मरीज की आर्टरी में ब्लॉकेज को हटाकर और ब्लड वैसल्स में तार की मदद से बलून डाला जाता है। और उसे ब्लॉकेज की जगह पर फुलाया जाता है, जिससे आर्टरीज चौड़ी हो सके। और उस जगह पर स्टेंट भी लगाया जाता है, जिससे आर्टरीज दोबारा सिकुड़े नहीं और उस जगह से ब्लड फ्लो सही तरीके से होता रहे।

एंजियोप्लास्टी क्यों कराया जाता है ?

एंजियोप्लास्टी सर्जरी उन लोगो का होता है जिन्हे सांस फूलने की समस्या,जल्दी थकान होने की समस्या और उठते-बैठते छाती में दर्द होने की समस्या होता है तो इस स्थिति में डॉक्टर इको टेस्ट,टीएमटी टेस्ट जैसे कुछ चेकअप के बाद यह पता लगाते हैं कि मरीज के अंदर आर्टरीज में कितने प्रतिशत तक ब्लॉकेज है। तो वहीं यदि ब्लॉकेज 70 प्रतिशत से ज्यादा है तो एंजियोप्लास्टी कराई जाती है।

आपको बता दें कि एंजियोप्लास्टी का उम्र से कोई संबंध नहीं है जी हाँ इस सर्जरी को किसी भी उम्र में किया जा सकता है। इस सर्जरी को कराने के बाद हार्ट अटैक का डर काफी हद तक कम हो जाता है। इस सर्जरी की सलाह डॉक्टर तब देते है जब मरीज की जांच में पता चलता है कि रक्त धमनियों में 70 फीसदी से ज्यादा ब्लॉकेज है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights