Friday, June 14, 2024

Aadhaar Card Update :10 साल पुराना Aadhaar Card क्या हो जाएगा बेकार, आखिर क्या है 14 जून की डेडलाइन?

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Aadhaar Card Update : बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक मैसेज काफी तेजी के साथ वायरल हो रहा है, जिसमे यह कहा जा रहा है कि अगर आपने अपना 10 साल पुराना Aadhaar Card अपडेट नहीं कराया तो 14 जून के बाद आपका Aadhaar Card बेकार और अनवैलिड हो जाएगा। अब यह बात सुनकर काफी लोग इसे लेकर परेशान हो रहे हैं, ऐसे में आपको बतादें कि यह बात बिलकुल गलत है.

adhar c

आपको बतादें कि फ्री में Aadhaar Card को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए 14 जून की डेडलाइन यूआईडीएआई (UIDAI) ने दी है। जिसका मतलब है कि आप Aadhaar Card को 14 जून तक ऑनलाइन फ्री में अपडेट करा सकते हैं। यूआईडीएआई के मुताबिक, आईडी प्रूफ के रूप में Aadhaar Card के सभी प्रकारपूरी तरह वैलिड और स्वीकार्य हैं।

 चलिए अब जानते हैं कि कितने प्रकार के होते हैं Aadhaar Card:

1. आधार पीवीसी कार्ड (Aadhaar PVC Card)

Aadhaar का एक नया वर्जन है आधार पीवीसी कार्ड। नॉर्मल Aadhaar Card की तुलना में यह काफी मजबूत होता है, जिस वजह से यह जल्दी फटता नहीं है। इसमें एक डिजिटली हस्ताक्षरित आधार सुरक्षित क्यूआर कोड, जनसांख्यिकीय जानकारी और एक फोटो इसमें शामिल होती है। जानकारी के लिए बतादें कि स्पीड पोस्ट के माध्यम से आधार पीवीसी कार्ड को आपके पते पर भेजा जाता है। साथ ही आप इसे uidai.gov.in या Resident.uidai.gov.in पर 50 रुपये शुल्क के साथ जाकर ले सकते हैं।

2. एम आधार (mAadhaar)

एक आधिकारिक मोबाइल ऐप है जो एम आधार UIDAI द्वारा बनाया गया। दरअसल, एक इंटरफेस आधार संख्या धारकों को सीआईडीआर के साथ रजिस्टर्ड अपने आधार रिकॉर्ड को ले जाने के लिए यह प्रदान करता है। इस रिकॉर्ड मेंं एक फोटो और जनसांख्यिकीय डेटा के साथ आधार नंबर होता है। एक सुरक्षित क्यूआर कोड भी इसमें मौजूद होता है। आपको बतादें कि मुफ्त में एमआधार को डाउनलोड किया जा सकता है।

3. आधार लेटर (Aadhaar Letter)

आधार लेटर एक पेपर-बेस्ड लैमिनेटेड लेटर है। और प्रिंट डेट व जारी करने की तारीख के साथ एक क्यूआर कोड भी इसमें होता है। फ्री में आधार लेटर बनवाया जा सकता है। इसे डाक के माध्यम से व्यक्ति के पास भेजा जाता है। अगर आपका ऑरिजनल आधार कार्ड फट गया है या खो गया है, तो आप नया ले सकते हैं। ऐसा UIDAI की वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है।

4. ई-आधार (eAadhaar)

ई-आधार में पासवर्ड और क्यूआर कोड मौजूद होते हैं, जो डिजिटल रूप से UIDAI के द्वारा हस्ताक्षरित होता है। आप अपना ई-आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के उपयोग से आधिकारिक वेबसाइट से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights