Friday, June 14, 2024

चार धाम यात्रा पर जाने वाले यात्रियों के लिए एडवाइजरी, अब तक 20 यात्रिओं की जा चुकी है जान

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Char Dham Yatra: चार धाम यात्रा पे जा रहे लोगो के लिए एक बड़ी जानकारी साझा की गयी है। उत्तराखंड सरकार ने 50 वर्ष से अधिक आयु के यात्रियों की स्वास्थ्य जांच को अनिवार्य कर दिया है। अगर 50 साल से ज्यादा उम्र के का व्यक्ति चार धाम यात्रा पर जाना चाहता है तो उन्हें पहले मेडिकल फॉर्म भरना पड़ेगा। ऐसा करने के पीछे सरकार का कारण ये है कि अब तक 20 से ज्यादा यात्रियों की स्वास्थ्य संबंधी कारणों से मौत हो चुकी है।

दरअसल 10 मई को चार धाम यात्रा की शुरूआत हुई थी तब से लेकर अभी तक यात्रा के दौरान 20 से ज्यादा यात्रियों की स्वास्थ्य संबंधी कारणों से मौत हो चुकी है। इस लिए उत्तराखंड सरकार ने एक एप्प के बारें में बताया है जिसमे आपको अपना मेडिकल डाटा अपलोड करना पड़ेगा।

मुख्य सचिव ने बताया जाँच के बारें में

उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी (Radha Raturi) ने देहरादून में बताया कि चार धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य जांच जगह जगह पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जाएगी। खास कर 50 वर्ष से अधिक आयु के यात्रियों की स्वास्थ्य जांच अनिवार्य रूप से की जाएगी। इसके लिए राधा रतूड़ी ने बताया कि श्रद्धालुओं को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने हेतु स्वास्थ्य विभाग, ‘विश फाउंडेशन’ तथा हंस फाउंडेशन ने ‘ई-स्वास्थ्य धाम’ ऐप की शुरूआत की है जिन पर उन्हें अपना स्वास्थ्य डाटा अपलोड करना है।

बता दें श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन के दौरान अपनी ‘मेडिकल हिस्ट्री’ की जानकारी देने के लिए जागरूक करने को भी कहा है। उन्होंने कहा कि यदि श्रद्धालुओं द्वारा अपनी बिल्कुल सही ‘मेडिकल हिस्ट्री’ उपलब्ध करवाई जाती है तो इससे प्रशासन को किसी भी आपातस्थिति में उन्हें चिकित्सा सहायता पहुंचाने में आसानी होगी। उनका कहना था कि इसके अलावा, चिकित्सा संसाधनों के बेहतरीन प्रबन्धन में भी चिकित्सा विभाग को आसानी होगी।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights