Monday, June 17, 2024

Agnibaan Rocket की हुई लॉन्चिंग, चेन्नई की कंपनी ने रचा इतिहास, 5वां प्रयास हुआ सफल

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

गुरुवार को चेन्नई पर स्थित अंतरिक्ष स्टार्ट-अप अग्निकुल कॉसमॉस ने Agnibaan Rocket का सफलता पूर्वक परीक्षण श्रीहरिकोटा में अपने स्वयं के लॉन्च पैड से किया है। दरअसल, गुरुवार को सफलता पूर्वक चार असफल प्रयासों के बाद बिना किसी लाइव-स्ट्रीमिंग के और ISRO के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के अंदर स्थित श्रीहरिकोटा लॉन्च पैड पर परीक्षण-उड़ान लॉन्च किया गया है। आपको बतादें कि सोशल मीडिया की मदद से ISRO ने ये जानकारी दी है।

agnibaan 1

सामने आयी जानकारी के अनुसार, अग्निकुल की तरफ से 22 मार्च के बाद से ये Agnibaan सब-ऑर्बिटल टेक्नोलॉजी डिमॉन्स्ट्रेटर (SOrTeD) लॉन्च करने का 5वां प्रयास था। बतादें कि इस सफल परीक्षण के लिए लेफ्टिनेंट जनरल एके भट्ट ने पूरी टीम को बधाई दी है। उन्होंने कहा, “यह भारत के संपन्न निजी अंतरिक्ष इंडस्ट्री के लिए एक गर्व का पल है और भविष्य में हमारे लिए क्या मायने रखता है, इसकी एक झलक है। साथ ही उन्होंने कहा, इसके पीछे की पूरी टीम को हमारी हार्दिक बधाई और उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं।”

Agnibaan रॉकेट की क्षमता क्या है?

कंपनी के अनुसार, Agnibaan एक अनुकूलन योग्य, 2-स्टेज लॉन्च वाहन है जो लगभग 700 किलोमीटर की कक्षा में 300 किलोग्राम तक का पेलोड ले जा सकता है। SOrTeD मिशन एक सिंगल स्टेज लॉन्च वाहन है जिसे क्रायोजेनिक इंजन, एग्निलेट के द्वारा संचालित किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार, रॉकेट इंजन दुनिया का पहला सिंगल-पीस 3डी-प्रिंटेड सेमी-क्रायोजेनिक एग्निलेट इंजन है। और सिर्फ दो मिनट से थोड़ा अधिक मिशन लॉन्च से लेकर स्प्लैशडाउन तक ये चल सकता है। वहीं, उड़ान के बाद, वाहन लिफ्ट-ऑफ के 4 सेकंड बाद फ्लाइट में पिच-ओवर करेगा।

आपको बतादें कि भारत के पहले प्राइवेट रॉकेट को 2022 में स्काईरूट कंपनी ने ISRO के प्रक्षेपण स्थल से लॉन्च किया था। अग्निकुल कॉसमॉस की फंडिंग इंडस्ट्रलियस्ट आनंद महिंद्रा ने की है। और देश के ये एक जाने-माने उद्योपति हैं। इसके साथ ही आपको बता दें कि लगभग 80.43 करोड़ रुपए की फंडिंग आनंद महिंद्रा ने करी है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights