Thursday, July 25, 2024

Alert: दिल्ली सहित इन राज्यों में जारी है मानसून का रेड अलर्ट, जानिए कैसी है आपके राज्य में मौसम की स्थिति

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Today Weather Alert: कई राज्यों में आज बारिश हो रही है वहीं कुछ इलाकों पर यह बारिश मुसीबत का कारण बन चुकी है. इसके अलावा महाराष्ट्र और असम में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. बिहार के कुछ जिलों में मौसम विभाग ने रेड Alert भी जारी कर दिया है, साथ ही दिल्ली में भी बारिश की काफी संभावना जतायी जा रही है. चलिए जानते हैं आखिर कैसा रहने वाला है आपके राज्य में मौसम का हाल.

rAIN

पुरे देशभर में मानसून का काफी असर दिख रहा है, जिस वजह से लोगों को इस भीषण गर्मी से राहत मिल रही है. पर कई राज्य ऐसे हैं जहां भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति बनी हुई है.

आपको बतादें कि अगले चार-पांच दिनों के लिए मौसम विभाग ने पूरे देश में बारिश का Alert जारी कर दिया है. देश के करीब सभी हिस्सों में 15 जुलाई तक बारिश होने का अनुमान जताया गया है. पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश से लैंडस्लाइड का खतरा भी बढ़ चूका है.

आज दिल्ली में हो सकती है बारिश

आपको बतादें बीते दो दिनों से दिल्ली के कुछ इलाकों में इन दिनों बारिश देखने को मिल रही है, जिस कारण से लोगों को इस गर्मी से हल्की राहत मिली है. हालांकि, सिर्फ थोड़ी देर की बारिश से ही उमस बढ़ जारी है.

मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानि 11 जुलाई को आकाश में बादल छाए रहेंगे साथ ही कुछ जगहों पर बारिश भी हो सकती है. IMD के अनुमान के मुताबिक, दिल्ली के कुछ इलाकों में आज हल्की बारिश हो सकती है.

मध्य प्रदेश में मौसम की स्तिथि

मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में ऑरेंज Alert जारी कर दिया गया है.

 दिल्ली का अधिकतम तापमान आज 36 डिग्री सेल्सियस है वहीं न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की आशंका है. अगले पांच दिनों तक मौसम विभाग ने दिल्ली में बारिश का अनुमान जताया गया है.

मानसून पड़ा हिमाचल में कमजोर

आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में मानसून अब कमजोर हो गया है. मिली जानकारी के अनुसार, राज्य के बहुत से इलाकों में न्यूनतम तापमान में लगभग एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना जताई गई है. शिमला और कांगड़ा के आस-पास के इलाकों में तापमान गिरेगा, वहीं निचले इलाकों में न्यूनतम तापमान पहले जैसा ही रहने की संभावना है. प्रदेश के ज्यादातर स्थानों पर बारिश हो रही है, जिसकी वजह से न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आ रही है.

बिहार के 5 जिलों में जारी हुआ बारिश का रेड Alert

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के मुताबिक, पटना सहित प्रदेश के अधिसंख्य इलाकों में गुरुवार को बदल के गरजने और साथ ही हल्की बारिश होने की संभावना है.

आपको बतादें कि राज्य के 5 जिलों में के पूर्वी और पश्चिमी चंपारण, किशनगंज, गोपालगंज, शिवहर में भारी बारिश को लेकर रेड Alert जारी हो चूका है. वहीं दूसरी ओर मुजफ्फरपुर, सारण, सीतामढ़ी, पूर्णिया, दरभंगा, जिले में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज Alert भी जारी हो चूका है.

वज्रपात का उत्तर प्रदेश में कहर

बाढ़, बारिश और बिजली गिरने से लोगों का उत्तर प्रदेश में जीवन बहुत मुश्किल हो चूका है. दरअसल बुधवार को बारिश से थोड़ी सी राहत मिली थी, हालांकि उमस से लोग परेशान थे. जानकारी के अनुसार, वज्रपात से लगभग 47 लोगों की मौत हो गई.

राज्य में लगभग 52 लोगों की जान वज्रपात की वजह से चली गई. आजमगढ़, वाराणसी व मीरजापुर मंडल के जिलों में दिन के बाद जो बारिश हुई उसने लोगों को बढ़ती उमस व गर्मी से थोड़ी राहत दी, पर वज्रपात से 11 लोगों की जान चली गई. 16 महिलाओं के साथ ही 17 लोग जख्मी भी हो गए और उन्हें अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती करवाया गया.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights