Monday, June 17, 2024

60 सालों में America का हरा-भरा शहर हो गया राख, केवल 5 लोगों की रह गई है आबादी, जाने क्या है वजह

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

दुनिया में एक शहर ऐसा भी है जो पहले हरा-भरा और हंसता-खेलता हुआ करता था। जो अब कई सालों से आग में झुलस रहा है. America के पेनसिल्वेनिया का यह खौफनाक शहर दशकों से जमीन के नीचे की आग की चपेट में है. 1962 में सेंट्रिलिया की खदान में आग लग गई थी जिसने आज तक थमने का नाम नहीं लिया है और अब पूरा का पूरा बसा-बसाया शहर जमीन के अंदर लगी आग के धुएं से तबाह हो चुका है. आज इसकी आबादी केवल 5 लोगों की रह गई है.

हरा-भरा था शहर

1920 के दशक में सेंट्रलिया दुकानों से भरा एक हलचल भरा शहर हुआ करता था, जिसके निवासी बढ़ते खनन उद्योग से लाभान्वित होते थे. जैसे-जैसे इसकी अर्थव्यवस्था बढ़ती गई, इसके 1,200 निवासी स्थानीय खदानों से प्राप्त कोयले पर खुशी से जीवन व्यतीत करने लगे.
लेकिन साल 2023 में यह संख्य घटकर महज 5 रह गई है. The Travel की रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2023 आते-आते इस शहर का कनेक्शन बाकी शहरों से लगभग कट सा गया है. शहर एकदम सुनसान सा हो गया है.

60 साल से धधक रही है आग

आज America का यह शहर पूरी तरह से वीरान हो चुका है, इसकी अधिकांश इमारतें नष्ट हो चुकी हैं. यह सब एक खदान में लगी आग से शुरू हुआ जो 1962 में शुरू हुई और 60 साल से अधिक समय बाद भी जल रही है, जिसके धुएं से शहर पूरी तरह से तबाह हो गया. पिछली अमेरिकी जनगणना के अनुसार शहर की आबादी अब घटकर केवल 5 लोगों की रह गई है, जो अब धुएं वाले इलाके के करीब रहते हैं.

कैसे फैली आग

कूड़े के ढेर को साफ करने के लिए सेंट्रलिया काउंसिल का तरीका यह था कि उसमें आग लगा दी जाए. ऐसा माना जाता है कि विशाल डंप आग ने शहर के नीचे एक बड़ी खदान में आग लगा दी, जिसके कारण जल्द ही सेंट्रलिया की कोयला खदानों के पूरे नेटवर्क में आग फैल गई. आग बुझाने के कई प्रयास किए गए लेकिन ये असफल रहे. बड़ी संख्या में आबादी को वहां से हटा दिया गया. सैकड़ों छोड़ी गई खदान शाफ्टों में से किसमें आग लगी है, यह पता लगाने में वित्तीय कठिनाई के कारण शहर की आग आज भी धधक रही है. विडंबना यह है कि सेंट्रलिया का खनन उद्योग इसके विनाश का कारण बना, जिसने इसे इतने वर्षों तक पनपाया था.

259 अंडरग्राउंड माइन्स आग की चपेट मे

सरकार ने बताया है कि America के इस शहर में लगी यह आग अगले 100 सालों तक ऐसे ही जलती रह सकती है. इसके बाद यह आग खुद ब खुद पूरी तरह से बुझ सकती है. Federal Office of Surface Mining की तरफ से सितंबर 2021 में डेटा जारी किया गया था. इसके मुताबिक कम से कम 259 अंडरग्राउंड माइन्स ऐसे होंगे जिनमें आग लगी थी.

पर्यटकों के लिए अलर्ट

America के इस शहर में आने वाले टुरिस्टों के लिए अलग-अलग इलाकों में साइन लगाए गए हैं. ताकि वे लोग उन जगहों पर ना जाएं, जो इलाके खतरनाक हैं. आग लगने की घटना के बारे मे.जानकारी मिलने के बाद साल 1983 में सरकार ने यहां से ज्यादातर निवासियों को शिफ्ट करा दिया था. और उनके घरों को ध्वस्त करवा दिया था.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights