Monday, June 17, 2024

America में विरोध-प्रदर्शन हुआ और तेज, छात्र बोले ‘सरकार Israel के साथ बंद करे कारोबार’, सैकड़ों छात्र गिरफ्तार

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

न्यूयॉर्क-America द्वारा Israel का समर्थन करने के फैसले के खिलाफ छात्रों का विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है। America विश्वविद्यालयों के कैंपस से सैकड़ों छात्रों को गिरफ्तार किया गया है। छात्रों की मांग हैं कि अमेरिका Israel के लिए अपना समर्थन बंद कर दे, न्यूयॉर्क शहर में आइवी लीग कोलंबिया यूनिवर्सिटी कैंपस में बुधवार को यह विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ और अब धीरे- धीरे प्रदर्शर तेजी पकड़ता जा रहा है।

Israel का समर्थन बंद कर देने की मांग

आपको बता दें कि America पुलिस ने बढ़ते प्रदर्शन को देखते हुए करीब 100 से ज्यादा छात्रों को गिरफ्तार किया और उनके तम्बू को हटा दिया। छात्रों की मांग हैं कि America Israel के लिए अपना समर्थन बंद कर दे, युद्ध मे गाजा में 30,000 से ज्यादा लोग मारे गए हैं, इनमें से अधिकतर महिलाएं और बच्चे हैं।

कई विश्वविद्यालयों से गिरफ्तार किए गए छात्र

प्रदर्शन कर रहे छात्रों कि यह भी मांग है कि America के सभी विश्वविद्यालय Israel के साथ सारे संबंध तोड़ ले। छात्रों को टेक्सस-ऑस्टिन विश्वविद्यालय, न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय, येल, ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी और दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से गिरफ्तार किया गया है। कोलंबिया की तरह हार्वर्ड, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया-बर्कले सहित दर्जनों विश्वविद्यालयों में विरोध तम्बू शिविर लगाए गए हैं। अमेरिकी संसद अध्यक्ष माइक जॉनसन ने कोलंबिया विश्वविद्यालय का दौरा किया। उन्होंने यहूदी छात्रों की रक्षा करने में विफल रहने के लिए कोलंबिया विश्वविद्यालय के प्रेसिडेंट मिनोचे शफीक के इस्तीफे की मांग की, साथ ही यहूदी विरोधी भीड़ पर अमेरिकी विश्वविद्यालयों पर कब्जा करने का आरोप लगाया। इस दौरान उन्हें छात्रों के विरोध का सामना करना पड़ा।

सरकार Israel के साथ बंद करे कारोबार : छात्र

छात्र विश्वविद्यालयों से उन कंपनियों के निवेश बंद करने की मांग कर रहे हैं जो गाजा में Israel के सैन्य प्रयासों को आगे बढ़ा रही हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन से छात्रों की मांग है कि उन सैन्य हथियार निर्माताओं के साथ व्यापार करना बंद किया जाए जो Israel को हथियारों की आपूर्ति कर रहे हैं।

हमले के बाद कैंपस में शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन

कोलंबिया में विरोध कर रहे महमूद खलील ने कहा कि विश्वविद्यालय के छात्र 2002 से Israel का समर्थन करने वाले निवेश को बंद करने पर जोर दे रहे हैं। ‘‘हम उनसे इजराइल में निवेश न करने का आह्वान कर रहे हैं। ’’
उन्होंने कहा, गाजा में हो रहे नरसंहार के लिए विश्वविद्यालय को कुछ करना चाहिए। उन्हें निवेश बंद करना चाहिए। दक्षिणी Israel पर सात अक्टूबर को हमास के घातक हमले के बाद कैंपस में विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ था। उस दौरान गाजा के इस्लामिक चरमपंथियों ने लगभग 1,200 लोगों की हत्या कर दी और लगभग 250 को बंधक बना लिया था।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights