Monday, June 24, 2024

Apple ने किया बड़ा ऐलान, साइबर ठगों से बचाए अरबों रुपये, जानिए डिटेल

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

एक बड़ी जानकारी Apple ने शेयर की है. अपनी एक रिपोर्ट में Apple ने बताया है कि लगभग 7 बिलियन अमेरिकी डॉलर की रकम को उसने साइबर फ्रॉड को रोककर बचाने में मदद की है. आपको बतादें कि भिन्न-भिन्न तरीकों को इस्तेमाल करके साइबर फ्रॉड और अन्य लोग लोगों को चूना लगाने की कोशिश कर रहे थे, पर अब Apple ने अपनी कंपनी की स्ट्रांग पॉलिसी के इस्तेमाल से उन ट्रांजैक्शन पर रोक लगा दी है.

जैसा कि सब जानते हैं कि साल 2008 में Apple ने App Store को लॉन्च किया था. जिसके बाद से इसकी सेफ्टी के लिए कंपनी अभी तक इंडस्ट्री लीडिंग टेक्नोलॉजी का प्रयोग करती है. साथ ही 7 बिलियन अमेरिकी डॉलर को कंपनी ने इस सेफ्टी की वजह से बचाया है, जिसको भारतीय करेंसी में कंवर्ट करते हैं, आपको बतादें कि करीब 584 अरब रुपये यह होते हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक Apple ने बताया कि वर्ष 2020 से लेकर वर्ष 2023 के बीच में Apple ने अरबों रुपये की बचत खतरनाक साइबर फ्रॉड ट्रांजैक्शन को रोककर की है. जिसमे वर्ष 2023 में केवल 1.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर को बचाने का दावा किया गया है. आपको बतादें कि Apple ने Fourth Annual Fraud Prevention Analysis में इस जानकारी को शेयर करी है.

चोरी के क्रेडिट कार्ड हुए ब्लॉक

मिली जानकारी के अनुसार, Apple का यह कहना है कि 14 मिलियन चोरी किए गए क्रेडिट कार्ड को वह ब्लॉक कर चुका है, वहीं इसके साथ ही वह ऐसे करने से 3.3 मिलियन अकाउंट पर भी रोक लगा चुका है, जो लोग इन कार्ड का प्रयोग कर रहे थे. केवल 3.5 मिलियन चोरी के क्रेडिट कार्ड से होने वाली फर्जी शॉपिंग को Apple ने वर्ष 2023 में रोका है. वहीं इस बीच करीब 1.1 मिलियन अकाउंट्स जो चोरी के कार्ड से खरीदारी करने की कोशिश कर रहे थे उन अकाउंट्स को भी Apple ने बैन कर दिया है. आपको बतादें कि लगभग 91 हजार डेवलपर्स ऐनरोलमेंट को फ्रॉड संबंधित समस्या के चलते रिजेक्ट किया जा चुका है.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights