Monday, June 24, 2024

क्या I Phone बन सकता है लोगों के लिए खतरा? Apple ने I Phone यूजर्स के लिए जारी किया अलर्ट।

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

तमन्ना चौधरी

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

अगर आप भी I Phone का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधान होने की आव्यशकता है। दरअसल, Apple ने पैगासस जैसे स्पायवेयर अटैक का खतरा I Phone पर बताया है। मर्सनरी स्पायवेयर के जरिए आईफोन यूजर्स को निशाना बनाया जा रहा है।

बता दे, इसके जरिए आई-फोन को एक्सेस करने की पूरी कोशिश की जा रही है। अगर आप लोग I Phone यूजर्स है तो हो जाए सावधान, दरअसल Apple ने भारत सहित 92 देशों के I Phone यूजर्स को अलर्ट जारी किया है। आपको बता दे, Apple की ओर से ये नोटिफिकेशन 10 अप्रैल को भेजा गया है, जिसमें भारत सहित 92 देशों में I Phone यूजर्स को स्पाइवेयर हमलों से खतरा होने का दावा किया जा रहा है। इसके साथ ही Apple की ओर से I Phone यूजर्स को फोन का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानी बरतने के लिए भी कहा गया है। पैगासस स्पायवेयर एक ऐसा स्पायवेयर है जो अपने आप ही आपके फोन में इनस्टॉल हो जाता है और अजीब बात तो ये है की इसके बारे में आपको पता भी नहीं चलता। Apple ने अलर्ट जारी करते हुए बताया की इसके जरिए टारगेट किया जाता है ताकि साइबर क्रिमिनल आपके फोन को एक्सेस कर सकें और I Phone का अनऑथराइज्ड एक्सेस दूसरे के पास पहुंच जाए।

अगर आपके मोबाइल फोन के हार्डवेयर या फिर सॉफ्टवेयर में किसी भी तरह का कोई बग होता है तो स्पाईवेयर आसानी से आपके डिवाइस में पहुंच सकता है। ये स्पायवेयर इजरायल के NSO ग्रुप के पेगासस का जैसा है। इस स्पाइवेयर अटैक्स का खर्च लाखों डॉलर में होता है और इसके बारे में पता लगाना और इसे रोकना बहुत मुश्किल है। एप्पल की तरफ से I Phone यूजर्स को भेजी गई ईमेल में लिखा गया है कि आप एक ‘मर्सेनरी स्पाइवेयर’ अटैक का शिकार हो रहे हैं, जो आपके Apple ID से जुड़े iPhone को कही से हैक करने की साजिश कर रहा है। कृपया इसे गंभीरता से लें और रिपोर्ट में Apple की ओर से थ्रेट नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights