Monday, June 17, 2024

Apple ने WhatsApp और Threads एप्प को अपने स्टोर से हटाया, जानिए कारण

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

टेक्नोलॉजी क्षेत्र में लगातार उलटफेर देखने को मिल रहा है। दरअसल Apple ने चीन में अपने स्टोर से WhatsApp और Threads एप को हटा दिए हैं। Apple को ऐसा करने के लिए चीन की सरकार ने आदेश दिए है।

इन एप्प्स को हटाने की वजह ?

दरअसल चीन सरकार ने इन एप्स को हटाने का कारण राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया है, हालांकि मेटा के अन्य एप्स जैसे फेसबुक, फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम अभी भी एप स्टोर पर मौजूद हैं। मेटा का WhatsApp एप्प ही सिर्फ हटाया गया है। बता दें, इसके अलावा यूट्यूब और एक्स जैसे विदेशी एप्स अभी भी Apple के स्टोर पर मौजूद हैं और यूजर्स इन्हें आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

यानि की इन एप्प्स को हटाने के पीछे का कारण चीन के साइबरस्पेस प्रशासन द्वारा अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा चिंताओं को देखते हुए चीन स्टोर से हटाने का आदेश दिया है। इस बात की जानकारी Apple ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को एक ईमेल के जरिये दी है।

Apple ने बयान में कहा, “हम उन देशों के कानूनों का पालन करने के लिए बाध्य हैं जहां हम काम करते हैं, भले ही हम असहमत हों।”

इन सभी मामलो को लेकर अभी तक मेटा की तरफ से कोई बयान सामने नहीं आया है। इसके अलावा साइबरस्पेस प्रशासन ने भी अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है। तो वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह मामला अभी का नहीं है यह पिछले साल अगस्त से ही चल रहा है।

मेटा ने व्हाट्सएप और थ्रेड को लेकर अगस्त में अपनी पॉलिसी में कुछ बदलाव किए थे। लेकिन चीन सरकार को ये पॉलिसी सही नहीं लगी थी जिसके बाद चीन सरकार ने कहा था कि, मेटा कंपनी को अपनी पॉलिसी बदलनी होगा, अन्यथा एप्स को बैन किया जाएगा। पॉलिसी बदलने के लिए मेटा कंपनी को 1अप्रैल 2024 तक का समय दिया गया था। हालाँकि मेटा ने अपनी पॉलिसी में कोई बदलाव नहीं की।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights