Friday, June 14, 2024

प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिये अरविंद केजरीवाल ने देश को बिजली, मुफ्त इलाज समेत दी 10 गारंटी

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) को लेकर सभी पार्टियां प्रचार प्रसार में ब्यस्त है। चुनाव प्रचार प्रसार के दौरान सभी राजनीतिक दल जनता से नए नए वादें कर रहे है और वादों को पूरा करने की गारंटी भी दे रहे है। दरअसल चुनाव जैसे जैसे नज़दीक आता है वैसे वैसे ये चुनावी पार्टियां जनता से वादें करने लगते है हालांकि कितने वादें पुरे होते है ये हम सभी को अच्छे से पता है। फ़िलहाल दिल्ली सीएम अरविन्द केजरीवाल (Arvind Kejriwal) प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिये देश के नागरिकों को अपनी 10 गारंटियों के बारे में बताया है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अरविन्द केजरीवाल ने बताया कि इस लोकसभा 2024 में ऑफर इंडी गठबंधन की सरकार चुनी जाती है तो देश में किस तरह से बदलाव कर अपनी नीतियों से नागरिकों को फायदा पहुंचाएंगे। इसको लेकर उन्होंने अपने 10 गारंटियों के जरिए लोगों को यह जानकारी दी है, जिनमे बिजली, शिक्षा, मुफ्त इलाज और रोजगार जैसे कई वादें शामिल है। क्या है 10 गारंटी आइये जानते है विस्तार से….

अरविन्द केजरीवाल की 10 गारंटियां

1. 24 घंटे मुफ्त बिजली

सीएम केजरीवाल ने अपनी पहली गारंटी बिजली को लेकर कहा कि “हम पूरे देश के अंदर 24 घंटे बिजली का इंतजाम करेंगे। देश की पीक डिमांड 2 लाख मेगावॉट की है और हमारे पास 3 लाख मेगावॉट पैदा करने की क्षमता है, लेकिन मैनेजमेंट खराब होने के कारण पावर कट हो जाता है। INDIA गठबंधन की सरकार बनने पर देश के सभी नागरिकों को फ्री बिजली दी जाएगी। देश के हर गरीब को 200 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाएगी। इस काम के लिए सवा लाख करोड़ रुपए का खर्च आएगा जो हमारी सरकार देगी”

2. बच्चों को मुफ्त शिक्षा

दिल्ली में सरकारी स्कूलों के चर्चे तो पुरे भारत में है खबरों के मुताबिक दिल्ली के सरकारी स्कूल प्राइवेट स्कूलों के बराबर होता है देश में सरकारी स्कूलों पर बात करते हुए सीएम केजरीवाल ने कहा कि, ”देश के हर बच्चे को मुफ्त में शिक्षा दी जाएगी। सरकारी स्कूलों का स्तर प्राइवेट स्कूलों जैसा किया जाएगा। इसके लिए देश के सभी सरकारी स्कूलों की व्यवस्थाएं फर्स्ट क्लास की जाएंगी। इस काम को करने के लिए 5 लाख करोड़ रुपये तक का बजट तय किया गया है। जिसमें हर साल 50 हजार करोड़ का खर्चा आएगा। जिसका खर्च आधा केंद्र सरकार और आधा राज्य सरकार उठाएगी।”

3. मुफ्त इलाज

फुफ्त इलाज को लेकर बात करते हुए CM अरविंद केजरीवाल ने कहा- “पूरे देश भर में मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएंगे। दिल्ली में हमने यह काम किया और यह पूरी तरह से सफल रहा। इस क्लिनिक में गरीब और अमीर दोनों का इलाज बिल्कुल मुफ्त होगा। इलाज की क्वॉलिटी विश्व स्तर की होगी। देश के हर नागरिक के इलाज की गारंटी ये सरकार उठाएगी। इसमें जितना भी खर्चा आए, सरकार उठाएगी, इसमें कोई भी पॉलिसी या योजना नहीं लागू होगी बस सबको मुफ्त इलाज दिया जाएगा।”

4. देश की सुरक्षा

अरविन्द केजरीवाल ने देश के लोगों को आश्वस्त किया है कि ”देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी वे बेहतर ढंग से करेंगे। आज चीन ने हमारे देश पर कब्जा कर लिया है लेकिन भाजपा की सरकार इस पर कोई बात नहीं करती। जिसको देखों वह इस बात को छुपाए जा रहा है। हमारी सेना में बहुत ताकत है और हम भारत की जितनी जमीन पर चीन का कब्जा है, उसे छुड़वाने का काम करेंगे। सेना को पूरी स्वतंत्रता दी जाएगी और डिप्लोमैटिक स्तर पर भी काम किया जाएगा। ”

5. अग्निवीर योजना को करेंगे बंद

अरविन्द केजरीवाल ने अग्निवीर योजना को बंद करने की गारंटी दी है उन्होंने कहा कि ”हमारे युवाओं से चार साल तक सेवाएं ली जाती हैं और उसके बाद उन्हें निकाल दिया जाता है। ऐसे में हमारी सेना कमजोर हो रही है इसलिए इस योजना को बंद किया जाएगा। अभी तक जो बच्चे शामिल हुए हैं, उन्हें सेना में पक्की नौकरी दी जाएगी।”

6. किसानों को MSP

सीएम केजरीवाल ने अपनी छठवीं गारंटी के बारे में बताते हुए कहा- जनता अगर उन्हें चुन कर केंद्र में लाती है तो स्वामीनाथन रिपोर्ट के अनुसार, किसानों को MSP का मूल्य दिया जाएगा। जिससे किसानों को फायदा होगा।

7. दिल्ली को मिलेगा पूर्ण राज्य का दर्जा

अरविंद केजरीवाल की सातवीं गारंटी है कि देश में उनकी सरकार बनने पर वह दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलवाएंगे।

8. हर युवा को मिलेगा रोजगार, बेरोजगारी होगी खत्म

सीएम केजरीवाल की देश से गारंटी यह है कि वे देश के युवाओं के लिए एक साल में दो करोड़ रोजगार का इंतजाम करेंगे। सभी युवाओं को सरकारी नौकरी के लिए तैयार किया जाएगा। भर्तियां निकलेंगी और निष्पक्ष रूप से परीक्षाएं होंगी।

9. भ्रष्टाचार होगा खत्म

सीएम केजरीवाल ने देश को भरोसा दिलाया कि, “BJP की वॉशिंग मशीन को चौराहे पर खड़ा कर के उसे तोड़ा जाएगा। ईमानदारों को जेल भेजना और भ्रष्टाचारियों को बचाने वाली मौजूद एजेंसियों पर कार्रवाई होगी। पूरे देश को भ्रष्टाचार से आजादी दिलाई जाएगी।”

10. देश का व्यापार बढ़ेगा

सीएम अरविंद केजरीवाल की दसवीं और आखिरी गारंटी है कि देश के व्यापारियों की मदद की जाएगी। उन्होंने कहा ” इंडिया गठबंधन की सरकार देश कई बड़े व्यापारियों को हर संभव मदद करेगी और देश में उनके कारोबार को बढ़ाने पर जोर देगी। देश के कई बड़े व्यापारी अपना व्यापार बंद कर के विदेश जा चुके हैं। जिससे देश को नुकसान हो रहा है। GST को पीएमएलए से बाहर किया जाएगा और इसका सरलीकरण किया जाएगा। इंडिया गंठबंधन की सरकार का प्लान चीन को व्यापार में पीछे छोड़ना है।”

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights