Thursday, January 20, 2022
spot_imgspot_img
HomeDELHIलोगों को हो रही कठिनाइयों के बाद फैसला, दिल्ली में लर्निंग लाइसेंस...

लोगों को हो रही कठिनाइयों के बाद फैसला, दिल्ली में लर्निंग लाइसेंस की वैधता 31 जनवरी 2022 तक बढ़ी,

spot_img

दिल्ली सरकार ने फरवरी 2020 और नवंबर 2021 के बीच समाप्त होने वाले लर्निंग लाइसेंस की वैधता को 31 जनवरी, 2022 तक बढ़ा दिया है। कोरोना वायरस महामारी और ड्राइविंग टेस्ट के लिए स्लॉट पाने में लोगों को होने वाली कठिनाइयों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया। दिल्ली परिवहन विभाग ने इसकी जनकारी दी है।

विभाग ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए कहा, “कई अनुरोधों को ध्यान में रखते हुए और ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट के लिए स्लॉट प्राप्त करने में दिल्ली लर्निंग लाइसेंस अप्लाई करने वालों के सामने आने वाली कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए, हमने लर्निंग लाइसेंस की वैधता को 2 और महीनों के लिए 31.01.22 तक बढ़ा दिया है, जो कि 01.02.20 और 30.11.21 के बीच समाप्त हो गए है।” 

अब घर या कार्यस्थल से ड्राइविंग टेस्ट

परिवहन विभाग ने अपने फेसलेस सर्विस मॉडल के तहत ई-लर्नर लाइसेंस सुविधा शुरू की है जो एक आवेदक को अपने घर या कार्यस्थल से ड्राइविंग टेस्ट देने की अनुमति देता है। आप लर्नर लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को विभाग के किसी भी कार्यालय जाए बिना ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए स्लॉट दिए गए हैं। टेस्ट पास होने के बाद लाइसेंस आवेदकों के पते पर भेज दिया जाता है। 

परिवहन विभाग ने 19 फरवरी 2021 से परिवहन सेवाओं के लिए फेसलेस सिस्टम का ट्रायल शुरू किया था और 11 अगस्त 2021 को इसे लॉन्च किया गया था। परमानेंट ड्राइविंग टेस्ट और गाड़ी के फिटनेस टेस्ट को छोड़कर बाकी सर्विसेज फेसलेस सिस्टम के दायरे में आ गई हैं। 

लर्निंग लाइसेंस के लिए ऐसे करें आवेदन

आवेदक आधार कार्ड के माध्यम से https://parivahan.gov.in/ में ऑनलाइन आवेदन करे। इसके बाद स्‍वत: ही फार्म में आवेदक का नाम,जन्‍म तिथि, पता, अभिभावक या पिता का नाम, आवेदन की फोटो रजिस्‍टर्ड हो जाएंगे। इस तरह पर्सनल डिटेल में किसी भी तरह का फेरबदल किया जाना संभव नहीं होगा।

आवेदन के साथ आवेदक को अपने फिजिकल फिटनेस संबंधी घोषणा ऑनलाइन करनी होगी। आवेदन सबमिट होते ही आवेदक को एसएमएस के माध्यम से आवेदन नंबर प्राप्त हो जाएगा। इस नई व्यवस्था में आवेदक को डिजिटल फीस जमा करने पर एसएमएस के माध्यम से लर्निंग लाइसेंस टेस्ट पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा।

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments