Wednesday, May 29, 2024

कौन होगा टीम इंडिया का नया कोच, BCCI ने जारी किया शर्तो के साथ विज्ञापन

- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

भारत में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के साथ साथ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) भी चल रहा है। लेकिन बस कुछ ही दिनों में IPL 2024 समाप्त होने वाला है और अगले महीने टी20 वर्ल्ड कप शुरू होगा। IPL और टी20 के बीच भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सीनियर मेंस टीम के हेड कोच पद के लिए विज्ञापन (Advertisement) जारी किया है जिसको लेकर चर्चा शुरू हो गया है।

दरअसल राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) का कार्यकाल टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद खत्म होने जा रहा है। इसी वजह से BCCI ने टीम के नए हेड कोच के लिए आवेदन जारी कर दिया है। ये सुनेहरा मौका है क्रिकेट की दुनिया में अपनी पहचान बनाने का, हालांकि BCCI ने इस पद के लिए कुछ शर्ते भी रखी है।

सीनियर मेंस टीम के हेड कोच पद के लिए BCCI की शर्ते

1. कैंडिडेट 30 टेस्ट मैच या 50 वनडे मैच खेला हुआ होना चाहिए

2. दो साल तक किसी फुल मेंबर टेस्ट खेलने वाले देश का हेड कोच होना चाहिए

3. कैंडिडेट किसी एसोसिएट मेंबर टीम/किसी IPL टीम/ फर्स्ट क्लास टीम/किसी भी देश की A टीम का 3 साल तक कोच होना चाहिए

4. कैंडिडेट की उम्र 60 साल से कम होना चाहिए

5. BCCI के कोचिंग का लेवल-3 सर्टिफिकेट होल्डर होना चाहिए

इन सभी पांच शर्तो में से कैंडिडेट के पास कोई एक क्वालिफिकेशन है तो वो इस पद के लिए अप्लाई कर सकता है। बता दें इस पद का कार्यकाल साढ़े तीन साल का होगा। नए कोच को ये जिम्मेदारी 1 जुलाई 2024 से उठानी होगी। बता दें नए हेड कोच पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 मई है।

हेड कोच की सैलरी कितनी होगी इस बात का जिक्र अभी तक BCCI के तरफ से नहीं किया गया है। हालाँकि आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है कि हेड कोच राहुल द्रविड़ को बतौर फीस करीब 10 करोड़ रुपये सालाना दिया जाता है। BCCI के मुताबिक इस बार वह कैंडिडेट से नेगोसिएशन करेंगे और अनुभव के आधार पर ही सैलरी तय होगी।

बात करें राहुल द्रविड़ की तो उन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद रवि शास्त्री की जगह ली थी, उनका दो साल का कार्यकाल वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद खत्म हो गया था। लेकिन टी20 वर्ल्ड कप 2024 को ध्यान में रखते हुए उनका कार्यकाल बढ़ाया गया था। यानी कि वह अभी भी हेड कोच बनने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे