Monday, June 24, 2024

IPL 2024 से बाहर होने के बाद कम नहीं हो रही हैं Hardik Pandya की मुश्किलें! BCCI ने लगाया MI के कप्तान पर बैन

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

हार्दिक पांड्या (hardik pandya): इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 में मुंबई इंडियंस (MI) का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा क्योंकि टीम ने अपने अभियान की समाप्ति अंकतालिका में 10वें स्थान पर किया। मुंबई ने अपने सभी 14 मैच खेल लिए हैं और उन्हें सिर्फ 4 में ही जीत मिली। टीम ने अपना आखिरी मैच वानखेड़े स्टेडियम में शुक्रवार को लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के खिलाफ खेला। इस मैच में MI को 18 रनों से हार का सामना करना पड़ा और इसी हार के साथ उन्होंने अपना बेहद ही खराब सीजन समाप्त किया। एक तरफ जहां टीम पूरे सीजन तक संघर्ष करती रही, तो वहीं अब कप्तान हार्दिक पांड्या को बड़ा झटका लगा है।

दरअसल, लखनऊ के खिलाफ मुकाबले में हार के बाद हार्दिक पांड्या को एक और झटका लगा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने पांड्या पर एक मैच का प्रतिबंध लगा दिया है। इसका मतलब ये हुआ कि वो अगले सीजन यानी आईपीएल 2025 में पहले मैच में खेलते हुए दिखाई नहीं देंगे। उनके ऊपर धीमी ओवर गति के आरोप में ये फैसला लिया गया है और उनके ऊपर एक मैच का बैन लगा दिया गया है और इसी के साथ भारी जुर्माना भी लगाया है। हार्दिक पर 30 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है।

इस संबंध में IPL ने बयान जारी करते हुए लिखा, “IPL की आचार संहिता के तहत धीमी ओवर गति के संबंध में ये उनका तीसरा अपराध था और इसी वजह से कप्तान हार्दिक पांड्या पर 30 लाख के जुर्माने के साथ एक मैच का प्रतिबंध लगाया जाता है। इसके अलावा प्लेइंग इलेवन में शामिल, जिसमें इंपैक्ट खिलाड़ी सहित सभी के ऊपर 12 लाख या फिर मैच फीस का 50 प्रतिशत जो भी कम हो जुर्माना लगाया गया है। ”

बता दें कि हार्दिक पांड्या की इस सीजन ये तीसरी गलती थी और इसी वजह से उनके ऊपर एक मैच का बैन लगाया गया है। पहली बार तय समय में ओवर पूरे नहीं कर पाने पर 12 लाख का जुर्माना लगाया जाता है। अगर ये गलती दूसरी बार हुई तो 24 लाख फाइन के रूप में कप्तान को देना होता है। तो वहीं तीसरी बार यही गलती करने पर BCCI जुर्माने के साथ साथ एक मैच का बैन लगाती है। हालांकि, अब इस सीजन मुंबई के सारे मैच समाप्त हो चुके हैं, ऐसे में 31 वर्षीय अगले सीजन अपना पहला मैच नहीं खेल पाएंगे।

अगर मुंबई की बात करें तो इस सीजन टीम एकजुट होकर नहीं खेली और इसका नतीजा रहा कि टीम ने अंकतालिका में 10वें नंबर पर अपने अभियान की समाप्ति की है। इस सीजन टीम के नए कप्तान हार्दिक पांड्या बने थे, जिसके बाद से ही ऐसी खबरें सामने आ रही थी पूर्व कप्तान रोहित शर्मा के साथ साथ कुछ दिग्गज खिलाड़ी भी इस फैसले से नाराज हैं, जिसमें दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव भी शामिल हैं।

सूर्या और जस्सी दोनों ही हार्दिक पांड्या को कप्तान बनाए जाने से नाराज थे। उनकी नाराजगी के पीछे का मुख्य कारण यह था कि हार्दिक आईपीएल 2024 में अपने प्रदर्शन से आलोचकों को जवाब देने में सफल नहीं हो पाए। पूरे सीजन में वे एक भी अर्धशतक नहीं लगा सके, जिससे टीम की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा। हार्दिक की बल्लेबाजी में कमी और उनकी नेतृत्व क्षमता पर सवाल उठने लगे, जिससे टीम का मनोबल भी प्रभावित हुआ।

हार्दिक के खराब प्रदर्शन का सीधा असर टीम की प्रदर्शन पर पड़ा और वे प्लेऑफ तक का रास्ता तय नहीं कर सके। खिलाड़ियों के बीच का असंतोष और कप्तानी में कमी ने टीम की सामूहिक ताकत को कमजोर कर दिया। सूर्या और जस्सी जैसे प्रमुख खिलाड़ियों की नाराजगी ने टीम के अंदरुनी माहौल को और भी जटिल बना दिया।

इस सबके बावजूद, हार्दिक पांड्या को अपनी क्षमता और प्रदर्शन को सुधारने का मौका मिलेगा, लेकिन इस सीजन में उनकी नाकामी ने टीम के प्रदर्शन को गंभीर रूप से प्रभावित किया। टीम मैनेजमेंट और खिलाड़ी अब भविष्य के लिए नई रणनीतियों पर विचार कर रहे हैं ताकि अगले सीजन में बेहतर परिणाम हासिल किए जा सकें।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights