Wednesday, May 29, 2024

Weather Updates: बिहार-मुंबई में बारिश का अलर्ट जारी; मिल सकती सकती है गर्मी से राहत, जानिए इन राज्यों के मौसम का हाल

- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Weather Updates- बढ़ती गर्मी के साथ ही तापमान दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है, और ऐसे में उत्तर भारत के कई राज्य ऐसे हैं जो भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं. राजस्थान, दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और झारखंड के ज्यादातर जिलों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार बना हुआ है. और आपको बतादें कि महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में सोमवार की दोपहर को भीषण आंधी-तूफान के साथ बारिश हुई है. मुंबई के घाटकोपर इलाके में आंधी-तूफान के चलते एक पेट्रोल पंप में होर्डिंग गिर गई. जिसमे लोग घायल हो गए वहीं 8 लोगों की मौत भी हो गई. ऐसे में मुंबई के कई इलाको में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट भी तेज हवाओं के साथ जारी किया है.

बारिश का बिहार के इन जिलों में अलर्ट जारी

जहां एक तरफ तापमान बढ़ता जा रहा है, वहीं लोगों को बिहार के कई जिलों में गर्मी से राहत मिली हुई है. शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर के साथ ही कई जिलों में बारिश का तेज हवाओं के साथ अलर्ट जारी है. और स्थानीय मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले इन दो दिनों में अररिया, पूर्णिया, सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल, बेगूसराय और कटिहार जिले में हल्की बारिश हो सकती है. यहां पिछले कई दिनों से दिन का तापमान लगभग 42 डिग्री के पार बना हुआ था. लेकिन अब गर्मी से लोगों को राहत मिलने वाली है.

16 और 17 मई को इन राज्यों में चलेगी भीषण लू

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों में तापमान और ज्यादा बढ़ने वाला है. और ऐसे में दिन के समय गर्मी से बचाव के लिए लोगों को कुछ जरूरी उपाय करने होंगे. बतादें कि 16 और 17 मई को इन सभी स्थानों और राज्यों में लू चलने का भी अनुमान लगाया जा रहा है.

इन जिलों में दर्ज हुआ सबसे अधिक तापमान

सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि सोमवार (13 मई) को राजस्थान के कोटा जिले में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया है. आपको बतादें कि कोटा में सोमवार को अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री सेल्सियस रहा है. वहीं उत्तर प्रदेश के झांसी जिले में अधिकतम तापमान 42.8 दर्ज किया गया है. सोमवार को हरियाणा के भिवानी में तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा. और मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में सोमवार को अधिकतम तापमान 42.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे