Friday, May 27, 2022
spot_imgspot_img
HomeStateBIHARबिहार और पूर्वी यूपी में चक्रवाती तूफान असानी को लेकर अलर्ट जारी, तेज हवा...

बिहार और पूर्वी यूपी में चक्रवाती तूफान असानी को लेकर अलर्ट जारी, तेज हवा के साथ होगी बारिश

spot_imgspot_img

चक्रवाती तूफान असानी 10 मई को ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तट पर पहुंचने की आशंका जताई गई है। इसका असर बिहार और यूपी के पूर्वांचल तक दिखाई देने की भविष्यवाणी की गई है। तेज हवा के साथ बारिश की अनुमान है।

चक्रवाती तूफान ‘असानी’ की आशंका को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने जिलों को अलर्ट मोड में रहने को कहा है। विभाग ने कहा है कि इस तूफान से निबटने के लिए हर संभव आवश्यक कार्रवाई की जाए और सतत निगरानी रखी जाए। इस बाबत विभाग के ओएसडी संदीप कुमार की ओर से सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजा गया है।

विभाग ने कहा है कि मौसम विभाग ने अलर्ट के माध्यम से सूचित किया है कि असानी चक्रवात की उत्पत्ति बंगाल की खाड़ी से हो रही है। इससे पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश के प्रभावित होने की चेतावनी दी गई है। बिहार में भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। इसके मद्देनजर ही विभाग ने कहा है कि असानी चक्रवात से उत्पन्न स्थिति के आलोक में बिहार के कई जिलों में तेज या हल्की हवा के साथ हल्की या मध्यम बारिश वज्रपात के साथ होने की संभावना है।

पूर्वांचल के जिलों में बादल, बारिश और तेज हवा का पूर्वानुमान 

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को ओडिशा के तट की तरफ बढ़ रहे ‘असानी’ की गति कुछ धीमी पड़ी है। हालांकि तट तक पहुंचने पर चक्रवाती हवा की रफ्तार 115 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है और इससे तटवर्ती इलाकों में भारी तबाही की आशंका है। मौसम विभाग ने चक्रवात का असर बिहार तक पड़ने और इसके कारण पूर्वांचल में भी बूंदाबादी या मौसम में बदलाव का अनुमान जारी किया है। मौसम विभाग ने 12 मई को बनारस में अंधड़ और गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है।

बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक डॉ. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि तूफान की पल-पल की अपडेट पर विशेषज्ञ नजर बनाए हैं। यह भी संभव है कि तूफान का रास्ता बदल जाए और यह तमिलनाडु की तरफ बढ़ जाए। उन्होंने कहा कि चक्रवाती तूफान के पूर्वांचल पर असर को लेकर अभी संशय है।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments