Monday, May 23, 2022
spot_imgspot_img
HomeStateBIHAR परीक्षा शुरू होने से पहले मैथ्स का प्रश्नपत्र वायरल, फर्जी या असली? 

 परीक्षा शुरू होने से पहले मैथ्स का प्रश्नपत्र वायरल, फर्जी या असली? 

spot_imgspot_img

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा आज से शुरू हो रही है। नकल रहित परीक्षा कराने को परीक्षा केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ-साथ पुलिस बल की तैनाती की गई है। छात्रों को गहन जांच के बाद परीक्षा केंद्रों पर एंट्री दी जा रही है। वहीं परीक्षा शुरू होने से पहले गणित विषय के प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।

हालांकि अभी इसकी पष्टि नहीं हुई है कि यह असली प्रश्नपत्र हैं या शरारती तत्वों द्वारा केवल भ्रम फैलाने के मकसद से ऐसा किया गया है। इसका पता पेपर खत्म होने के बाद ही चलेगा। इससे कई तरह के सवाल खड़े हो गए हैं।

इससे पहले एक फरवरी को जब इंटर की परीक्षा शुरू हुई थी तब भी गणित का पेपर वायरल किया गया था। बाद में इसके फेक होने की पुष्टि हुई थी। परीक्षा के पहले दिन गड़बड़ी फैलाने की कोशिशों ने प्रशासन के कान खड़े कर दिए थे। गौरतलब है कि पिछले साल बिहार बोर्ड की परीक्षा में एक के बाद एक प्रश्‍न पत्रों को लीक करने की कोशिश हुई थी। इसे लेकर छात्रों ने काफी बवाल भी मचाया था।

उत्तर पुस्तिका पर रहेगी परीक्षार्थी की तस्वीर

परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र पर जो फोटो है, उसकी स्कैन फोटो ओएमआर उत्तरपत्रक व उत्तरपुस्तिका पर रहेगी। इससे परीक्षार्थी का मिलान ओएमआर उत्तरपत्रक और उत्तरपुस्तिका से की जाएगी। ऐसे में फर्जी छात्रों को पकड़ना आसान हो जाएगा। बोर्ड द्वारा किये गये इस इंतजाम से फर्जी छात्रों में कमी आएगी। 

हर केंद्र पर लगे दस से 15 सीसीटीवी कैमरे

राज्य भर के 1525 परीक्षा केंद्र पर दस से 15 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसके अलावा हर पांच सौ परीक्षार्थियों पर एक वीडियोग्राफर रहेगा। परीक्षा के दौरान हर कक्षा की वीडियोग्राफी होगी। वहीं कंट्रोल रूम से सीसीटीवी कैमरे की मॉनिटरिंग की जायेगी। 

कंट्रोल रूम हो गया शुरू 

मैट्रिक परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम बुधवार से शुरू कर दिया गया है। कंट्रोल रूम 24 फरवरी तक चलेगा। इस अवधि में किसी तरह की दिक्कत होने पर 0612-2232227 और 0612-2230051 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। 

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments