Wednesday, October 5, 2022
spot_imgspot_img
HomeStateBIHARस्वतंत्रता दिवस पर सीएम नीतीश कुमार का बड़ा ऐलानः 20 लाख युवाओं...

स्वतंत्रता दिवस पर सीएम नीतीश कुमार का बड़ा ऐलानः 20 लाख युवाओं को देंगे रोजगार और नौकरी,

spot_imgspot_img

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की कि बिहार में 20 लाख युवाओं को नौकरी और रोजगार देंगे। गांधी मैदान में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद मुख्यमंत्री ने यह ऐलान किया। महागठबंधन सरकार के गठन के तुरंत बाद उन्होंने यह ऐलान किया है। मालूम हो कि राजद ने 2020 के विधानसभा चुनाव में अपने घोषणा पत्र में यह दावा किया था कि सरकार में आएंगे तो 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देंगे। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि अब हमलोग एक साथ हैं। 

गंगा पथ का और विस्तार होगा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह भी घोषणा की कि गंगा पथ का विस्तार पश्चिम में दानापुर से आगे आरा तक तथा पूरब में दीदारगंज से आगे बख्तियारपुर तक ले जाया जाएगा। वर्तमान में दीघा से पीएमसीएच तक गंगापथ को चालू किया गया है। आगे का निर्माण कार्य जारी है। 

जाति आधारित गणना की तैयारी पूरी

मुख्यमंत्री ने कहा कि जाति आधारित गणना की तैयारी पूरी कर ली गई है। जाति आधारित गणना के साथ-साथ हर परिवार की आर्थिक स्थिति का भी सर्वेक्षण कराया जाएगा। इससे गरीबों की आर्थिक स्थिति बेहतर करने में सहायता मिलेगी।

हर एक किसान को डीजल अनुदान देंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में सूखे की स्थिति उत्पन्न हुई है। इसको लेकर सरकार ने कई पहल की है। किसानों को सिंचाई के लिए प्रति लीटर डीजल पर 75 रुपये का अनुदान दिया जा रहा है। 11243 किसानों को यह अनुदान दिया जा चुका है। सभी इच्छुक किसानों को इसका लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने के लिए सर्वेक्षण का कार्य पूरा कर लिया गया है। हर खेत को पानी पहुंचाने का काम जारी है। किसानों की सुविधा के लिए सिंचाई को लेकर उन्हें 65 पैसे प्रति यूनिट की दर से सस्ती बिजली दी जा रही है।

केंद्र से मांग करते रहेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की अपनी जिम्मेदारी को निभाते रहेंगे, साथ-साथ केंद्र से भी मांग करते रहेंगे।

बिहार में कानून राज्य स्थापित है

50 मिनट के अपने भाषण में मुख्यमंत्री ने वर्ष 2005 से अब तक के राज्य सरकार के कार्यकलापों को विस्तार से रखा। मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में कानून का राज पूरे तौर पर स्थापित है। कोई भी अपराधी अपराध करके बच नहीं सकेगा। इसके लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल में बहाली की गई है, आगे भी यह नियुक्ति जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र और हर वर्ग के लिए विकास कार्य किए गए हैं।

जनसंख्या नियंत्रण को लेकर प्रतिबंध जरूरी नहीं

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि जनसंख्या नियंत्रण को लेकर किसी तरह के प्रतिबंध लगाना बेकार की बात है। इसकी कोई जरूरत नहीं है। लड़कियों को बेहतर शिक्षा देकर हम प्रजनन दर में कमी ला सकते हैं। उन्होंने ये भी कहा कि चीन ने इसको लेकर प्रतिबंध लगाया था, उसका बुरा असर हुआ। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उच्च शिक्षा में युवाओं की पहुंच बढ़ाने के लिए अब अनुमंडल से भी नीचे स्तर तक डिग्री कॉलेजों की स्थापना की जाएगी।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments