Friday, July 1, 2022
spot_imgspot_img
HomeStateBIHARपूर्णिया, अररिया और मधेपुरा में महसूस हुए भूकंप के झटके,

पूर्णिया, अररिया और मधेपुरा में महसूस हुए भूकंप के झटके,

spot_imgspot_img

बिहार में कोसी और सीमांचल के कुछ जिलों में बुधवार शाम भूकंप के झटके महसूस किए गए। शाम करीब 6 बजकर 41 मिनट पर पूर्णिया, अररिया और मधेपुरा के कुछ इलाकों में भूकंप के हल्के झटके महसूस हुए। अररिया में रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.8 मापी गई। यह भूकंप हल्की तीव्रता का था इसलिए अधिकतर लोगों को इसका एहसास नहीं हुआ। हालांकि कुछ लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए तो वे सहम गए। 

बुधवार को ही अफगानिस्तान में भूकंप से भारी तबाही की खबर आई थी। दक्षिण-पूर्वी अफगानिस्तान में भूकंप से अब तक एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत की खबर है। इस खबर के बाद जब बिहार में धरती हिली तो लोगों के मन में डर बैठ गया। मौसम वैज्ञानिक राकेश कुमार के मुताबिक अररिया में भूकंप की तीव्रता 3.8 रही। पूर्णिया में इसकी तीव्रता अररिया से कम थी। इसलिए कुछ लोगों को झटके महसूस नहीं हुए। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र सिक्किम में रहा।

अफगानिस्तान में भूकंप से हाहाकार

अफगानिस्तान में पाकिस्तानी सीमा से सटे इलाके में बुधवार को आए जोरदार भूकंप ने भारी तबाही मचाई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कम से कम एक हजार लोगों की मौत हो चुकी है। यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.1 थी। भूकंप से 1500 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं और हजारों घर तबाह हो चुके हैं। राहत और बचाव कार्य जारी है।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments