Monday, May 23, 2022
spot_imgspot_img
HomeStateBIHARबिहार में 2.30 से घटकर 1.97 प्रतिशत हुई संक्रमण दर,

बिहार में 2.30 से घटकर 1.97 प्रतिशत हुई संक्रमण दर,

spot_imgspot_img

बिहार में कोरोना के संक्रमण की दर दो फीसदी से नीचे आ गई है। राज्य में शुक्रवार को 3009 नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान की गई। पिछले 24 घंटे में संक्रमण की दर 2.30 फीसदी से घटकर 1.97 फीसदी हो गई। वहीं, राज्य के 12 जिलों में संक्रमण दर एक फीसदी या उससे कम और 14 जिलों में एक से दो फीसदी या उससे कम है। तीन फीसदी से कम संक्रमण दर छह जिलों में और 4 व 5 फीसदी से कम संक्रमण दर क्रमश: तीन-तीन जिलों में है। 

टना में संक्रमण दर में वृद्धि

पटना में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के मामले में कमी आई किंतु संक्रमण की दर में बढ़ोतरी दर्ज की गयी। पटना में संक्रमण की दर सर्वाधिक 10.81 फीसदी से बढ़कर 12.07 फीसदी हो गई। राज्य में पिछले सात दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आ रही है। सिर्फ 18 जनवरी को आंशिक बढ़ोतरी हुई थी। इसके बाद पिछले चार दिनों में लगातार संक्रमण के मामले कम हुए हैं। 

इन जिलों में है दो फीसदी से कम संक्रमण दर 

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य के बांका, जहानाबाद, कैमूर, कटिहार, खगड़िया, नालंदा, नवादा, रोहतास, शेखपुरा, शिवहर, सीतामढ़ी व सुपौल में संक्रमण दर एक फीसदी या उससे भी कम हो गई है। अररिया, अरवल, भागलपुर, भोजपुर, बक्सर,  दरभंगा, पूर्वी चंपारण, गया, गोपालगंज, किशनगंज, मधुबनी, सीवान व वैशाली में एक से दो फीसदी या उससे कम संक्रमण दर हो गई है। वहीं, तीन फीसदी से कम संक्रमण दर औरंगाबाद, जमुई, लखीसराय, मुंगेर, मुजफ्फरपुर व सारण में रही, जबकि बेगूसराय, मधेपुरा व सहरसा में चार फीसदी से कम और पूर्णिया, समस्तीपुर व पश्चिमी चंपारण में पांच फीसदी से कम संक्रमण दर रही। सिर्फ पटना में 10 फीसदी से अधिक संक्रमण दर है। 

राज्य में स्वस्थ होने वाले की दर बढ़ी

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में 6896 संक्रमित मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हो गए और संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर 95.16 फीसदी से बढ़कर 95.66 फीसदी हो गया। इस दौरान राज्य में नौ संक्रमित मरीजों की इलाज के दौरान मौत हो गई। राज्य में वर्तमान में कोरोना संक्रमित 22,775 सक्रिय मरीज इलाजरत हैं। राज्य में अब तक कोरोना संक्रमित 8 लाख 5 हजार 751 मरीजों की पहचान हो चुकी है और इनमें से अब तक 7 लाख 70 हजार 802 संक्रमित स्वस्थ हो चुके हैं। राज्य में कोरोना संक्रमित मृतकों की संख्या बढ़कर 12 हजार 173 हो चुकी है। 

शादी के मौसम व पर्व में सतर्क रहें

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने शुक्रवार को ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पिछले कुछ दिनों के ट्रेंड कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी को दर्शाता है। हालांकि, हमें इससे अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। केरल सहित अन्य राज्यों संक्रमण बढ़ रहा है। राज्य में भी शादी-विवाह का कार्यक्रम शुरू हो गया है और आने वाले दिनों में पर्व भी है। समारोह व बाजारों में भीड़ बढ़ेगी। इस दौरान ज्यादा सावधानी की जरूरत होगी। वहीं, राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने कहा कि संक्रमण के मामलों के साथ अस्पतालों में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी कम हुई है। 19 जनवरी को राज्य में 364 संक्रमित मरीज भर्ती थे, जबकि वर्तमान में 159 भर्ती मरीज हैं। कोविड केयर सेंटर व डेडिकेटेड कोविड केयर हॉस्पिटल दोनों में संक्रमित मरीजों के बेड खाली हो चुके हैं। सिर्फ डेडिकेटेड कोविड अस्पताल में मरीज भर्ती है। 

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा, ‘ट्रेंड संक्रमण के मामलों में कमी को दर्शाता है। हालांकि, अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। शादी-विवाह का कार्यक्रम शुरू हो गया है। आने वाले दिनों में पर्व भी है। समारोह व बाजारों में भीड़ बढ़ेगी। इस दौरान ज्यादा सावधानी की जरूरत होगी।’

कोरोना अपडेट 

3009 कोरोना संक्रमित मिले राज्यभर में
6896 मरीज स्वस्थ हुए पिछले 24 घंटे में
95.66 प्रतिशत रही स्वस्थ होने की दर
09 की मौत स्वास्थ्य विभाग के अनुसार
22,173 सक्रिय मरीज बचे राज्यभर में

चार दिनों से राज्य में नये संक्रमण के मामलों व संक्रमण दर में हो रही कमी 

तिथि            संक्रमण के नये मामले   संक्रमण दर 
18 जनवरी         4551                       2.96 फीसदी 
19 जनवरी         4063                       2.74 फीसदी 
20 जनवरी         3475                       2.30 फीसदी 
21 जनवरी         3009                       1.97 फीसदी

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments