Wednesday, July 24, 2024

BLUE AADHAAR CARD आखिर है क्या? जानिए किसके लिए ये बनाया जाता है

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

आधार कार्ड से तो आप सब बखूबी वाकिफ होंगे, देश में रहने वाले हर व्यक्ति के लिए उसके पास आधार कार्ड होना बहुत जरुरी होता है, आधार कार्ड हर व्यक्ति की पहचान होती है और इसमें 11 डिजिट का यूनिक नंबर होता है, लेकिन आज हम बात कर रहे हैं ब्लू आधार कार्ड की, आप में से बहुत लोगों ने ब्लू आधार कार्ड के बारे में अपनी जिंदगी में कभी न कभी तो जरूर सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते है की ये ब्लू आधार कार्ड आखिर है क्या और इसकी क्या वैल्यू है? चलिए आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं –

क्या है ब्लू आधार कार्ड?

अगर हम ब्लू आधार कार्ड की बात करें तो ये आधार कार्ड बनवाना बेहद जरूरी होता है. ये 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाया जाता है और इसका कलर ब्लू होता है. इस आधार कार्ड को बाल आधार कार्ड भी कहा जाता है. बता दें कि नॉर्मल आधार कार्ड की तरह बाल आधार में बायोमैट्रिक की जरूरत नहीं पड़ती है. इसे आप घर बैठे ऑनलाइन भी बनवा सकते हैं. UIDAI वेबसाइट की मदद से ये इसका प्रोसेस आसान हो गया है. वैसे पहले इस आधार कार्ड को बनवाने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती थी लेकिन अब आप इसे बिना बर्थ सर्टिफिकेट के भी बनवा सकते हैं.

साथ ही इस आधार को बच्चों का कार्ड होने की वजह से बाल आधार कार्ड भी बोला जाता है.अब इस आधार कार्ड को आप घर बैठे भी बना सकते हैं, पहले इस आधार कार्ड बनाने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट का होना जरुरी था, लेकिन अब बर्थ सर्टिफिकेट की इसमें जरूरत नहीं होती है. और इस ब्लू आधार कार्ड में नॉर्मल आधार कार्ड की तरह बायोमैट्रिक की जरूरत नहीं होती है. और अब तो UIDAI वेबसाइट की वजह से इसका जो प्रोसेस है साथ ही इसका इस्तेमाल करना और भी ज्यादा आसान हो चूका है.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights