Monday, June 17, 2024

क्या हमारा Brain बाकी शरीर के मुकाबले रहता है ज्यादा गर्म, जाने विस्तार से

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Brain Temperature: आपने ये मुहावरा तो जरूर सुना होगा कि ‘अभी मेरा माथा गरम है’. खासकर जब आप ऐसे व्यक्ति से बात करते हैं, जिसे गुस्सा आ रहा होता है. पर खास बात यह है कि इसमें वाकई में सच्चाई है. अक्सर लोगों का Brain गरम हो जाता है. और चाहे तो ये भी बोल सकते है कि ज्यादातर व्यक्ति का Brain गर्म ही रहता है. दरअसल, ऐसा सिर्फ हम नहीं कहते बल्कि साइंस का भी यही कहना है, की हमारा Brain गर्म हो जाता है. आपको बतादें कि बाकी शरीर के मुकाबले हमारे Brain का तापमान (Temperature) घटता या बढ़ता रहता है. और शोध जो इंसान के मस्तिष्‍क पर हुआ है उसका भी यही कहना है कई बार दिन में हमारे Brain का Temperature घटता और बढ़ता रहता है.

शोधकर्ताओं का कहना है कि एक दिन में हमारे मस्तिष्क का जो Temperature होता है वो कई बार घटता और बढ़ता है. वहीं अगर BrainTemperature का घटना-बढ़ना क्रैनियोसेरेब्रल ट्रॉमा के बाद बंद हो जाता है और पूरे दिन ये एक समान रहता है, तो यह आपके लिए बुरा संकेत है. क्यूंकि अगर पूरी तरह से आपका Brain स्‍वस्‍थ है तो बाकी शरीर के मुकाबले इसका Temperature अधिक रहना चाहिए. आपको बतादें कि 37 डिग्री सेल्सियस (98.6 डिग्री फॉरेनहाइट) सामान्‍य तापमान हमारे शरीर का होता है. अधिकतर लोगों को ये लगता है कि हमारे Brain का जो Temperature है वो भी इतना ही रहना चाहिए.

Brain का औसत तापमान कितना रहता है?

एक रिपोर्ट के मुताबिक, बाकी शरीर के मुकाबले स्वस्थ मस्तिष्क काफी गर्म होता है. और 38.5 डिग्री सेल्सियस हमारे Brain का औसत Temperature रहता है, जो 2 डिग्री सेल्सियस बाकी शरीर के मुकाबले अधिक होता है. बतादें कि इंसानी Brain के Temperature को लेकर ब्रिटेन के शोधकर्ताओं के अध्‍ययन का उद्देश्य कई सवालों के जवाब देता है. इस शोध के मुताबिक, 40 डिग्री सेल्सियस तक हमारे Brain के गहरे हिस्‍सों में Temperature रहता है. और अगर शरीर का इतना ही Temperature होता है तो अबतक बुखार का डॉक्‍टर इलाज शुरू कर देते हैं.

महिलाओं का ज्‍यादा गर्म Brain रहता है

आपको बतादें कि शोधकर्ताओं ने बताया कि इस अध्‍ययन में मौजूद दिनभर में 1 डिग्री सेल्सियस का सभी वॉलिंटियर्स के Brain के Temperature में उतार-चढ़ाव दर्ज किया गया है. और Brain के Temperature में दिन के मुकाबले शाम को गिरावट दर्ज की गई. वहीं, दोपहर के समय में सबसे ज्‍यादा Temperature रिकॉर्ड हुआ. इसके साथ ही शोध में पाया गया है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं का Brain अधिक गर्म रहता है.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights