Wednesday, July 24, 2024

Britain में 14 साल बाद लेबर पार्टी की सरकार, ऋषि सुनक ने स्वीकार की हार और स्टार्मर को दी बधाई

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

British Election: हाल ही में Britain में हुए आम चुनाव के लिए वोट डाले गए. आज वोटो की गिनती की गयी. लेबर पार्टी की ओर से सर कीर स्टार्मर और कंजर्वेटिव पार्टी की ओर से ऋषि सुनक प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार थे. ये बाज़ी स्टार्मर ने जीती. उनकी पार्टी ने बहुमत का आंकड़ा (326) पार कर लिया है, Britain में किसी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 326 वोटो की आवश्यकता होती है. आज आखिरखार लेबर पार्टी 14 साल बाद सत्ता में वापसी कर रही है. वहीं, ऋषि सुनक ने अपनी हार स्वीकार कर ली है.

WhatsApp Image 2024 07 05 at 4.07.22 AM

यूनाइटेड किंगडम [United kingdom ] में आम चुनाव में मे लेबर पार्टी का जलवा देखने को मिला है. कीर स्टार्मर की पार्टी ने 400 से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं, ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी की बुरी तरह से हार हुई है. वह 150 सीटों से भी कम पर जीत हासिल कर पायी है.मतगणना के बीच ही सुनक ने अपनी हार स्वीकार भी कर ली. ब्रिटन में बहुमत आंकड़ा 326 है. लेबर पार्टी पूरे 14 साल बाद सत्ता की बाग़ डोर अपने हाथ में ले रही है. यानी Britain के अगले प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर होंगे.

Britain में 644 सीटों के रिजल्ट घोषित हो गए हैं. कीर स्टार्मर की पार्टी 410 सीटों पर जीत हासिल की है. वहीं सुनक की पार्टी के खाते में अब तक 119 सीटें आई हैं Britain के नए बनने जा रहे पीएम और लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर ने चुनाव नतीजों को लेकर मतदाताओं का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि ”लोगों ने बदलाव और दिखावे की राजनीति को खत्म करने के लिए उन्होंने मतदान किया है. उन्होंने ये भी कहा कि चाहे लोगों ने उन्हें वोट दिया हो या नहीं, मैं हर व्यक्ति की सेवा करूंगा”. लेबर पार्टी ने 400 का आंकड़ा पार कर 406 सीटों पर अपनी जीत दर्ज कर चुकी है. वहीं सुनक की पार्टी अब तक सिर्फ 111 सीटों पर है जीत हासिल कर पायी है.

जानिए किसके हिस्से कितने वोट आये

जब लेबर पार्टी 400 के आंकड़े के करीब थी तब वह 397 सीटों पर आगे चल रही थी. वहीं उस समय सुनक की पार्टी 105 सीटों पर आगे चल रही थी.
लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर होलबोर्न एवं सेंट पैनक्रास सीट से जीत हासिल किए और उस वक्त ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था की वह है Britain के अगले प्रधानमंत्री स्टार्मर बनेंगे.

परिणामो को देखते हुए लेबर पार्टी को मिली जीत पर 61 वर्षीय स्टार्मर ने कहा, ”मैं आपकी आवाज बनूंगा, आपका साथ दूंगा, हर दिन आपके लिए लड़ूंगा और परिवर्तन भी तो यहीं से शुरू होता है क्योंकि यह आपका ही लोकतंत्र है” आपका समुदाय है, आपका भविष्य है. आपने मतदान किया है. अब समय आ गया है कि हम अपना काम करें.

पूर्व प्रधानमंत्री सुनक ने कहा कि इन परिणामों से सीखने और विचार करने के लिए बहुत कुछ है हमारे पास. Britain के आम चुनाव में अपने हार की जिम्मेदारी लेते हुए उन्होंने मतदाताओं से कहा, ”मुझे माफ कर दीजिए”.

Britain में भारतीय मूल के पूर्व प्रधानमंत्री सुनक ने उत्तरी इंग्लैंड में रिचमंड और नॉर्थलेरटन सीट पर बस 23,059 वोट के अंतर के साथ दोबारा अपनी जीत हासिल की, लेकिन वह देश में 14 साल की सरकार के बाद अपनी पार्टी को दोबारा से जीत हासिल कराने में असफल रहे. लेबर पार्टी बंपर जीत की ओर थी. वो 390 सीटों पर आगे चल रही थी . वहीं सुनक की पार्टी 99 सीटों पर आगे चल रही थी.

Britain में पूरे 14 साल बाद एक बार फिर लेबर पार्टी की सत्ता कायम हो गई है. लेबर पार्टी ने 346 सीटें तब तक हासिल कर ली थी. वहीं सुनक की पार्टी उस समय 76 पर ही बनी हुई है. Britain के निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक अपनी सीट से जीत गए हैं. Britain के निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा है कि ”सर कीर स्टार्मर के नेतृव्त वाली लेबर पार्टी ने यह आम चुनाव जीत लिया है. मैंने स्टार्मर को फ़ोन कर जीत की बधाई दी.”

ऋषि सुनक ने कहा कि ”आज शांतिपूर्ण और व्यवस्थित तरीके से सत्ता परिवर्तन होगा” यूके में 650 सीटों पर चुनाव हुए थे और गुरुवार को रात 10 बजे तक वोटिंग की गई थी. जिसके पश्चात एग्जिट पोल सामने आया, जिसमे साफ दिखाया गया कि पूरे 14 साल बाद लेबर पार्टी ब्रिटिश की सत्ता में लौट रही है.
एग्जिट पोल के अनुसार, प्रधान मंत्री ऋषि सुनक की पार्टी को 650 में से 131 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं लेबर पार्टी को 410 सीट जीतने की उम्मीद जताई गई है.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights