Monday, December 5, 2022
spot_imgspot_img
HomeBusiness₹400 के पार हो सकती है लिस्टिंग, आज से IPO पर दांव...

₹400 के पार हो सकती है लिस्टिंग, आज से IPO पर दांव लगाने का मौका; जानें एक्सपर्ट की सलाह

spot_imgspot_img

इस सप्ताह एक के बाद एक कई कंपनियों के आईपीओ (IPO) आ रहे हैं। आज यानी 2 नवंबर 2022 से निवेशकों के पास फ्यूशन माइक्रोफाइनेंस (Fusion Microfinance IPO) के आईपीओ पर दांव लगाने का मौका रहेगा। कंपनी का आईपीओ 4 नवबंर 2022 तक ओपन रहेगा। बता दें, फ्यूशन माइक्रोफाइनेंस आईपीओ का प्राइस बैंड (Price Band) 350 से 368 रुपये तय किया गया है। आइए जानते हैं कि इस आईपीओ पर दांव लगाने को लेकर एक्सपर्ट क्या कह रहे हैं?

क्या है जीएमपी? (Fusion Microfinance IPO GMP)

ग्रे मार्केट पर नजर रखने वाले एक्सपर्ट के अनुसार कंपनी आज 35 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रही है। अगर यही ट्रेंड बरकरार रहा तो कंपनी शेयर मार्केट में 403 (368+35) रुपये लिस्ट हो सकती है। बता दें, उम्मीद है कि फ्यूशन माइक्रोफाइनेंस स्टॉक एक्सचेंज में 15 नवंबर 2022 को डेब्यू कर सकता है। कंपनी ने एंकर निवेशकों के जरिए 331 करोड़ रुपये जुटाए हैं। 

क्या है एक्सपर्ट की राय? 

स्वातिस्तक इन्वेस्टमार्ट के अनुसार, “कंपनी का मार्जिन इस समय घट रहा है। बढ़ता एनपीए भी कंपनी के लिए मुसीबत खड़ा कर सकता है। इस तरह सभी फैक्टर को ध्यान में रखते हुए कहा जा सकता है कि वही लोग इस कंपनी पर दांव लगाए जो रिस्क उठाना पसंद करते हैं। इसके अलावा निवेशकों को लॉन्ग टर्म रिटर्न पर भी ध्यान देना चाहिए।”

केनारा बैंक सिक्योरिटीज के अनुसार, “कोविड की वजह से कंपनी की आमदनी पिछले कुछ सालों के दौरान घटी है। चालू वित्त वर्ष से स्लो रिकवरी की उम्मीद कंपनी कर रही है। इसलिए हम इस आईपीओ को लिस्टिंग गेन में ध्यान रखते हुए सब्सक्राइब करने की सलाह देते हैं।”

क्या करती है कंपनी?

फ्यूजन माइक्रोफाइनेंस का आईपीओ साइज ₹600 करोड़ का है। इसमें 13,695,466 इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश (OFS) शामिल है। नई दिल्ली हेडक्वॉर्टर वाली कंपनी देश भर में महिलाओं को फाइनेंशियल सर्विसेज उपलब्ध कराती है। कंपनी का बिजनेस ज्वाइंट लायबिलिटी ग्रुप लेडिंग मॉडल पर चलता है, जिसमें कुछ महिलाएं मिलकर एक ग्रुप (ग्रुप में आमतौर पर 5 से 7 महिलाएं होती हैं) बनाती हैं। ग्रुप में महिलाएं एक-दूसरे के लोन की गारंटी देती है। वर्तमान में कंपनी के पास 2.9 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं और 966 ब्रांच का नेटवर्क है। भारत में 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 377 जिलों में फैले 9,262 स्थायी कर्मचारी हैं। 

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments