Thursday, November 30, 2023
spot_imgspot_imgspot_imgspot_img
HomeBusinessआम बजट से पहले सरकार का फैसला, अनंत नागेश्वरन बने नए मुख्य...

आम बजट से पहले सरकार का फैसला, अनंत नागेश्वरन बने नए मुख्य आर्थिक सलाहकार

आगामी 1 फरवरी को पेश होने वाले आम बजट से पहले केंद्र सरकार ने नए मुख्य आर्थिक सलाहकार के नाम का ऐलान कर दिया है। सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक वी.अनंत नागेश्वरन मुख्य आर्थिक सलाहकार बनाए गए हैं। उन्होंने कार्यभार संभाल भी लिया है।

आपको बता दें कि आम बजट से पहले 31 जनवरी को आर्थिक सर्वे सदन के पटल पर रखा जाएगा। इस आर्थिक सर्वे की पेशकश से लेकर व्याख्या करने तक में मुख्य आर्थिक सलाहकार की बड़ी भूमिका होती है। यह वित्त मंत्रालय का एक वार्षिक दस्तावेज है।

अक्टूबर से खाली था पद: पिछले साल अक्टूबर माह से भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार का पद खाली था। दरअसल, अक्टूबर में कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम ने अपने तीन साल के कार्यकाल के पूरा होने के बाद पद छोड़ दिया था। इसके बाद से ही पद पर नए नाम को लेकर मंथन किया जा रहा था।

नागेश्वरन के बारे में: हाल तक वी. अनंत नागेश्वरन IFMR ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस के डीन और Krea विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के एक प्रतिष्ठित विजिटिंग प्रोफेसर थे। वह 2019 से 2021 तक भारत के प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अंशकालिक सदस्य भी थे। नागेश्वरन ने भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद से प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा और एमहर्स्ट में मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त की है। उन्होंने एक लेखक, लेखक, शिक्षक और सलाहकार के रूप में काम किया है। वह भारत और सिंगापुर में कई बिजनेस स्कूलों और प्रबंधन संस्थानों में पढ़ा चुके हैं।

RELATED ARTICLES
spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments