Monday, June 24, 2024

2 Wheeler या Bike लोन के लिए क्या स्टूडेंट्स कर सकते हैं अप्लाई! जाने क्या हैं नियम

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Bike या फिर 2 Wheeler को लेकर भारत में स्टूडेंट्स के बीच एक बहुत बड़ा क्रेज है। पर जैसा कि देखा जाता है कि अधिकतर स्टूडेंट्स के पास खुद Bike या फिर 2 Wheeler खरीदने के लिए पैसे नहीं होते हैं. पर सवाल यह भी है कि एक स्टूडेंट क्या Bike या फिर 2 Wheeler लेने के लिए लोन के लिए अप्लाई कर सकता है? आपको बतादें कि कुछ नियम और कुछ शर्त इसके लिए तय किये गए हैं, जिनको फॉलो किए बिना वह इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं. बैंक के साथ ही उनके लिए अब कई एनबीएफसी स्पेशल 2 Wheeler लोन उपलब्ध करते हैं।

loan

ये शर्तें और नियम अप्लाई करने से पहले जान लें

अगर कोई 2 Wheeler लेने के लिए लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो उन्हें जिसका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो ऐसा एक को-एप्लिकेंट या गारंटर देना होगा, और उसका रोजगार स्थिर होना चाहिए। आमतौर पर 700 या उससे ज्यादा एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होता है। ICCI डायरेक्टर के अनुसार, सह-आवेदक/गारंटर होने से भुगतान नहीं करने की स्थिति में क्षतिपूर्ति होगी। वहीं इसके अलावा, जिन्हे 2 Wheeler लेने के लिए लोन के लिए अप्लाई करना है, उन्हें भारत का निवासी भी होना आव्यशक है। और 18 वर्ष से ज्यादा उनकी उम्र होनी चाहिए। बतादें कि आपके पास अप्लाई करने से पहले एक स्थायी पता भी होना चाहिए।

कोई प्रतिबंध दोपहिया वाहनों के प्रकार पर नहीं

आपको बतादें कि अक्सर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में 3 दिन तक का वक्त लगता है। और औसतन, लोन पीरियड सिर्फ 3 वर्ष तक के लिए ही स्टूडेंट एप्लीकेंट के लिए बढ़ा दी जाती है। वहीं टाटा कैपिटल के अनुसार, स्टूडेंट के द्वारा खरीदे जा पाने वाले 2 Wheeler वाहनों के प्रकार पर लोन में कोई प्रतिबंध नहीं है। सुपर Bike से लेकर इलेक्ट्रिकल मोपेड तक, किसी भी खरीद को लोन फाइनेंस कर सकता है। और खासकर छात्रों के लिए तो अधिकतर 2 Wheeler लोन एक प्रकार का असुरक्षित लोन है। और इस कारण, किसी सिक्योरिटी की जरूरत भी इसमें नहीं है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights