Monday, May 23, 2022
spot_imgspot_img
HomeStateBIHARजारी हुआ बिहार पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट, यह रहा Direct...

जारी हुआ बिहार पुलिस एसआई भर्ती परीक्षा का रिजल्ट, यह रहा Direct Link

spot_imgspot_img

BPSSC Bihar Police SI Result 2022 : बिहार पुलिस में एसआई और सार्जेंट के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित हुई प्रारंभिक लिखित परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट बिहार पुलिस सबोर्डिनेट सर्विस कमिशन की आधिकारिक वेबसाइट bpssc.bih.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। दारोगा के 1998 और सार्जेंट के 215 पदों के लिए 26 दिसम्बर को प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें करीब 6 लाख परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने सफल अभ्यर्थियों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। 

सब-इंस्पेक्टर व सार्जेंट पदों पर भर्ती की मुख्य परीक्षा के लिए 47900 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। 608736 अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा 26 दिसंबर को दो शिफ्टों में कराई गई थी। इनमें पहली शिफ्ट की परीक्षा में 223735 अभ्यर्थी और दूसरी शिफ्ट की परीक्षा में 226143 अभ्यर्थी परीक्षा में बैठे। 

दोनों शिफ्टों की परीक्षा में 433271 अभ्यर्थियों को रिजल्ट जारी करने योग्य पाया गया। इन अभ्यर्थियों में 265681 ने 30 फीसदी से अधिक अंक हासिल किए। जबकि 167590 अभ्यर्थियों ने 30 फीसदी से कम मार्क्स हासिल किए। 

प्रारम्भिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जायेगा। अंतिम रूप से सफल अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट मुख्य लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर आरक्षण कोटिवार तैयार की जायेगी। लिखित परीक्षा में दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों के समान अंक प्राप्त करने की स्थिति में मेधा सूची में उनके स्थान का निर्धारण उनकी जन्म तिथि के आधार पर किया जायेगा अर्थात उम्र में वरीय अभ्यर्थी मेधा क्रम में ऊपर रहेंगे। समान अंक प्राप्त करने एवं समान जन्म तिथि वाले दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों की स्थिति में मेरिट लिस्ट सूची में उनके स्थान का निर्धारण उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर किया जाएगा अर्थात अधिक शैक्षणिक योग्यता वाले अभ्यर्थी मेधा क्रम में ऊपर रहेंगे। 

प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट जारी करने के बाद पुलिस अवर सेवा आयोग दारोगा और सार्जेंट की मुख्य परीक्षा की तैयारी में जुट गया है। यदि कोरोना का संक्रमण इसी तेजी से फैलता रहा तो मुख्य परीक्षा में देर हो सकती है। हालात बेहतर हुए तो आयोग बगैर समय गवांए मुख्य परीक्षा आयोजित करेगा। 

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments