Monday, June 17, 2024

China की सेना ने दी सीमा विवाद पर PM Narendra Modi की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

China रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वू कियान ने कहा है कि भारत और China के बीच वर्तमान में सीमा क्षेत्रों की स्थिति सामान्यतः स्थिर है. ये दोनों ही देश प्रभावी राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से कम्युनिकेशन बनाए हुए हैं. और जो दोनों देशों को मंजूर हो ऐसे समाधान पर दोनों देश जल्द से जल्द पहुंचने पर सहमत हुए हैं.

China की सेना ने PM Narendra Modi की ओर से भारत और China के बीच जारी सीमा विवाद पर की गई टिप्पणी को लेकर अब अपनी प्रतिक्रिया दी है. आपको बतादें कि गुरुवार को चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वू कियान ने कहा है कि चीन और भारत के बीच सीमा क्षेत्रों में ‘सामान्यत: स्थिरता’ है. अब प्रभावी रूप से पूर्वी लद्दाख में दोनों देश सैन्य गतिरोध को हल करने के लिए कम्युनिकेशन बनाए हुए हैं.

चार साल से भारत-चीन के बीच जारी है सैन्य गतिरोध

साल 2020 से ही भारत और China के बीच सीमा पर तनाव जारी है. पूर्वी लद्दाख के पैंगोंग झील क्षेत्र में 5 मई को भारत और China के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हो गई थी. और भारत के 29 जवानों और एक कर्नल की इस हिंसक झड़प में मौत हो गई थी.

अब दोनों देशों के संबंधों में इसके बाद से ही भारी गतिरोध की स्थिति रही है. दोनों पक्ष गतिरोध को सुलझाने के लिए अब तक कोर कमांडर स्तर की 21 दौर की वार्ता कर चुके हैं. बतादें कि दोनों पक्ष चीनी सेना के अनुसार, चार बिंदुओं, जियानान दबन (गोगरा), गलवान घाटी, हॉट स्प्रिंग्स और पैंगोंग झील से पीछे हटने पर सहमत हुए हैं.

क्या कहा चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने?

चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वू कियान ने भारत के PM Narendra Modi और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की टिप्पणी से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि, “वर्तमान में भारत और चीन के बीच सीमा क्षेत्रों की स्थिति समान्यतः स्थिर है. सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से दोनों देश प्रभावी कम्युनिकेशन बनाए हुए हैं, और उन्होंने सकारात्मक रचनात्मक बातचीत की है. और इस मामले में दोनों देशों ने सकारात्मक प्रगति भी हासिल की है. वहीं एक ऐसे समाधान पर जल्द से जल्द दोनों देश पहुंचने पर सहमत हुए हैं जो दोनों देशों को मंजूर हो.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights