Monday, June 24, 2024

China ने दुनिया को दिखाया “किलिंग डॉग”, राइफल से बरसाता है दनादन गोलियाँ, जानिए कितना आधुनिक है यह डॉग

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

China Robot Dog: चालबाज China एक के बाद एक नये कारनामो को अंजाम दे रहा है, इस बार China ने एक ऐसा खतरनाक आधुनिक हथियार बनाया है, जिससे जंग के मैदान में जीत हासिल की जा सके। China ने आधुनिक युद्ध के मैदान में लड़ने के लिए रोबोट डॉग बनाया है, जो इंसानों की तरह रायफल चलाने में माहिर है।

हाल ही में कंबोडिया के साथ एक सैन्य अभ्यास के दौरान, China की सेना ने एक रोबोट डॉग को पहली बार दुनिया के सामने पेश किया है, जिसकी पीठ पर एक ऑटोमेटिक राइफल लगी हुई थी. China के सैनिक चेन वेई ने सीसीटीवी में कहा है, कि “यह हमारे युद्ध अभियानों में एक नए हथियार के रूप में काम कर सकता है, जो टोही ऑपरेशन और दुश्मन की पहचान करने और लक्ष्य पर हमला करने के लिए हमारे सैनिकों की जगह ले सकता है।”

रोबोट डॉग मे क्या खासियत है ?

China-कंबोडिया सैन्य अभ्यास के दौरान रोबोट डॉग को एक रिमोट कंट्रोल से चलते, उछलते, लेटते और पीछे की ओर बढ़ते हुए भी दिखाया गया है। इन रोबोट कुत्तों को China की आर्मी के लिए खतरनाक हथियार बताया जा रहा है। China के सरकारी ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, विदेशी सेनाओं के साथ अभ्यास में रोबोट कुत्तों की मौजूदगी विकास के एक उन्नत चरण का संकेत देती है। हलाकि छोटे एरियल ड्रोन और रोबोट कुत्तों का सैन्य उपयोग कोई नई बात नहीं है।

robot dog

अमेरिकी सेना के पास भी है “रोबोट डॉग”

अमेरिकी वायु सेना ने साल 2020 में दिखाया था, कि कैसे उसने अपने एडवांस वार मैनेजमेंट सिस्टम (ABMS) में रोबोट कुत्तों का उपयोग किया है, जो अमेरिकी सैन्य संपत्तियों के लिए खतरों का पता लगाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंट (AI) का उपयोग करता है। 2022 में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से ड्रोन का इस्तेमाल आम हो गया है जो बड़े युद्धपोतों पर भी हमला करने में सक्षम हो चुके हैं।

बता दें कि China दुनिया के अग्रणी ड्रोन निर्यातकों में से एक है, ड्रोन का बजट काफी कम होता है, लेकिन ये दुश्मन को भारी नुकसान पहुंचाने में सक्षम होते हैं

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights