Thursday, July 25, 2024

CM Shri Vishnu Deo Sai 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में हुए शामिल

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

CM Shri Vishnu Deo Sai राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां उपस्थित हजारों लोगों के साथ उन्होंने योग किया साथ ही स्वस्थ रहने के लिए लोगों को नियमित रूप से योगाभ्यास करने का संदेश दिया।

photo yoga

आपको बतादें कि CM Shri Vishnu Deo Sai ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कहा कि यह देखकर खुशी होती है कि जिन मकसद को पूरा करने के लिए योग दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाता है, आज वह मकसद सफल हो रहा है। CM Shri Vishnu Deo Sai ने कहा कि आज पूरी दुनिया में योग का प्रचार-प्रसार हो रहा है। और इसे लेकर भारत में भी काफी लोग जागरूक हुए हैं।

yyoga

आज जो उत्साह अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर यहाँ दिखाई दे रहा है, वही उत्साह विदेश के सभी ब्लाक, गांवों और जिले में भी नजर आ रहा है। उन्होंने आगे कहा, हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का पुरे राष्ट्र संघ को सुझाव दिया था, जिसकी वजह से आज भारत ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है।

CM Shri Vishnu Deo Sai ने कार्यक्रम को किया संबोधित

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए CM Shri Vishnu Deo Sai ने कहा कि योग का अर्थ होता है जोड़ना। योग एक ऐतिहासिक परंपरा है, जो स्वस्थ जीवन पद्धति से हम सभी को जोड़कर रखती है। और हमारे मन और मस्तिष्क को योग आपस में जोड़ता है। योग करने के लिए लोग साइंस कॉलेज मैदान में पहुंचे और सामुहिक योग में शामिल हुए। CM Shri Vishnu Deo Sai ने कहा, समाज का निर्माण व्यक्ति से ही होता है।

cm sai

सिर्फ स्वस्थ जीवन के लिए ही नहीं बल्कि स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए भी योग बेहद आव्यशक होता है। और योग के इस महत्त्व को पूरी दुनिया समझ रही है, और इसे अपना रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश में योग आयोग के माध्यम से हमारी सरकार लगातार लोगों को ज्यादा से ज्यादा योग से जोड़े रखने के लिए काम करेगी।

studensts

कार्यक्रम में उपस्थित सभी विद्यार्थियों को CM Shri Vishnu Deo Sai ने संबोधित करते हुए कहा कि अगर अपनी दिनचर्या में आप सभी योग को शामिल करेंगे तो आपका विद्यार्थी-जीवन इससे संवर जाएगा। क्यूंकि योग करने से याददाश्त बढ़ती है साथ ही एकाग्रता भी आती है, और कार्य करने की क्षमता को योग बढ़ा देता है। योग से आपका तनाव भी दूर होता है। यदि हम प्रसन्न भाव से सकारात्मक रहते हुए काम करते हैं तो हमारी कार्यक्षमता में भी इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और जिसकी वजह से मन शांत होता है और हमारा कैरियर भी संवरता है।

कौन हुए शामिल

CM Shri Vishnu Deo Sai के साथ ही गुरू खुशवंत साहेब, विधायक श्री राजेश मूणत, मुख्यमंत्री के सचिव श्री पी. दयानंद, श्री अनुज शर्मा, कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह, महिला एवं बाल विकास विभाग की सचिव श्रीमती शम्मी आबिदी, योग आयोग के सचिव श्री पंकज वर्मा और एसएसपी श्री संतोष सिंह सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, आम नागरिक साथ ही विद्यार्थी आदि इस अवसर पर शामिल हुए।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights