spot_imgspot_img
HomeNationalCoronavirus Cases India: भारत में फिर से क्यों बढ़ने लगे कोरोना केस?...

Coronavirus Cases India: भारत में फिर से क्यों बढ़ने लगे कोरोना केस? स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बता दी ‘सही’ वजह

spot_img

पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस के मामले देश में फिर से तेजी से बढ़ने लगे हैं। एक समय 13 हजार रोजाना केस तक पहुंचने के बाद सोमवार को सामने आए मामलों की संख्या 25 हजार के पार पहुंच गई है। कोरोना के मामलों में फिर से होती बढ़ोतरी की वजह से राज्य और केंद्र सरकार चिंतित हो गई है। कई सरकारें लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू समेत कई अन्य पाबंदियों को लागू कर चुकी हैं तो कई आने वाले समय में हालात नहीं सुधरने पर इन्हें लागू करने की योजना बना रही हैं। अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने देश में फिर से कोरोना की रफ्तार बढ़ने के पीछे की वजह बता दी है।

किस वजह से बढ़ रहे कोरोना केस?
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि कोरोना वायरस के मामले कुछ प्रदेशों में ही बढ़ रहे हैं। करीब 85% मामले पांच-छह राज्यों में हैं। मामलों के बढ़ने का प्रमुख कारण समाज में लोगों के द्वारा कोविड उपयुक्त व्यवहार को गंभीरता से नहीं लेना है। बता दें कि महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु में कोविड-19 के नए मामलों में लगातार बढ़ोतरी जारी है और 78.41 फीसदी नए मामले इन पांच राज्यों से हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि पिछले 24 घंटे में कुल 26,291 नए मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में सर्वाधिक 16,620 नए मामले आए (रोजाना नए मामलों का 63.21 फीसदी)। केरल में 1792 जबकि पंजाब में 1492 नए मामले सामने आए हैं।

आठ राज्यों में बढ़ रही कोरोना मामलों की संख्या
सरकार ने बताया कि आठ राज्यों में रोजाना नए मामलों की संख्या बढ़ रही है। ये राज्य हैं महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पंजाब, मध्य प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक और हरियाणा। मंत्रालय ने कहा कि केरल में पिछले एक महीने से मामलों की संख्या घट रही है। भारत में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या 2,19,262 है, जो कुल संक्रमण का 1.93 फीसदी है। भारत में कुल उपचाराधीन मरीजों का 77 फीसदी मामला महाराष्ट्र, केरल और पंजाब से है। बहरहाल, भारत में टीका लगवाने वाले लोगों की संख्या अब करीब तीन करोड़ होने जा रही है। मंत्रालय ने बताया कि सोमवार सुबह सात बजे तक उपलब्ध रिपोर्ट के मुताबिक 5,13,065 सत्र के माध्यम से 2,99,08,038 टीके की खुराक दी जा चुकी है। टीकाकरण अभियान के 58वें दिन (14 मार्च को) 1,40,880 खुराकें दी गईं।

spot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments