Tuesday, October 4, 2022
spot_imgspot_img
HomecricketIND vs SA T20I series: वर्ल्ड कप को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका...

IND vs SA T20I series: वर्ल्ड कप को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय खिलाड़ियों का होगा असली टेस्ट

spot_imgspot_img

भारत ने अभी लगातार 12 मैच टी20 इंटरनेशनल मैच जीते हैं और वह लगातार 13वां टी20 जीतकर नया रिकॉर्ड बनाने चाहेगा। दक्षिण अफ्रीका भी एक बेहतर प्रतिद्वंद्वी है और उसने हाल में अच्छा प्रदर्शन किया है।

इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले T20 वर्ल्ड कप के लिए अदद टीम तैयार करने के लिए भारत गुरुवार से मजबूत दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ शुरू हो रही पांच टी20 मैचों की सीरीज में नए और पुराने कई खिलाड़ियों को परखने की कोशिश करेगा। दोनों टीमों (India vs South Africa) के बीच पहला मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। भारत ने अभी लगातार 12 मैच टी20 इंटरनेशनल मैच जीते हैं और वह लगातार 13वां टी20 जीतकर नया रिकॉर्ड बनाने का भी प्रयास करेगा। हेड कोच राहुल द्रविड़ का मुख्य उद्देश्य हालांकि अक्टूबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम तैयार करना होगा। इसके लिए दक्षिण अफ्रीका से बेहतर प्रतिद्वंद्वी नहीं हो सकता है जिसने हाल में अच्छा प्रदर्शन किया है।

कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली को आराम दिया गया है लेकिन स्टैडिंग कैप्टन केएल राहुल शानदार फॉर्म में हैं। उनके लिए हालांकि अपने सलामी जोड़ीदार के रूप में ऋतुराज गायकवाड़ और इशान किशन में से किसी एक का चयन करना आसान नहीं होगा। ये दोनों आईपीएल 2022 में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाए थे लेकिन उन्हें लय में लौटने का मौका देना जरूरी है। श्रेयस अय्यर को सूर्यकुमार यादव की अनुपस्थिति में तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है। लेकिन अच्छी फॉर्म में चल रहे दीपक हुड्डा को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है क्योंकि उन्होंने लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए तीसरे नंबर पर प्रभावशाली प्रदर्शन किया था।

ऋषभ पंत और टीम में वापसी करने वाले दिनेश कार्तिक मध्यक्रम की जिम्मेदारी संभालेंगे। पंत अपनी लय हासिल करने की कोशिश करेंगे जबकि यह देखना दिलचस्प होगा कि कार्तिक आईपीएल की अपनी फॉर्म को बरकरार रख पाते हैं या नहीं। हार्दिक पंड्या ने आईपीएल में तीसरे और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी की थी लेकिन वह यहां ‘फिनिशर’ की भूमिका में वापसी करने के लिए तैयार होंगे।

भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी विभाग की अगुवाई करेंगे जिसमें उनका साथ ‘डेथ ओवरों’ के विशेषज्ञ हर्षल पटेल देंगे। ये दोनों अपनी काबिलियत साबित करने की कोशिश करेंगे क्योंकि विश्व कप के लिए तेज गेंदबाजों में केवल जसप्रीत बुमराह का चयन पक्का है। आवेश खान तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका निभाएंगे लेकिन यदि वह नहीं चलते तो फिर अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक को पदार्पण का मौका दिया जा सकता है। 

युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी 2019 के बाद पहली बार टीम में वापसी कर रही है। चोटिल रविंद्र जडेजा का विश्व कप के लिये चयन निश्चित माना जा रहा है और चहल को भी बाहर नहीं किया जा सकता, ऐसे में रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल और कुलदीप को दमदार प्रदर्शन करके अपना दावा मजबूत करना होगा।

दक्षिण अफ्रीका ने 2010 से भारत में सीमित ओवरों की सीरीज नहीं गंवाई है और उसने इस बार भी अपनी बेस्ट टीम उतारी है। दक्षिण अफ्रीका के लिए शानदार फॉर्म में चल रहे डेविड मिलर, क्विंटन डिकॉक और एडेन मार्कराम की भूमिका अहम होगी। गेंदबाजी विभाग में उसका दारोमदार तबरेज शम्सी और केशव महाराज की स्पिन जोड़ी तथा कैगिसो रबाडा और एनरिच नोर्किया की तेज गेंदबाजी जोड़ी पर टिका रहेगा।

टीम इस प्रकार हैं :

भारत : केएल राहुल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, इशान किशन, दीपक हुड्डा, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक।

दक्षिण अफ्रीका: तेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिच नोर्किया, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबाडा, तबरेज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स, रासी वान डेर डूसन, मार्को यानसेन।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments