Tuesday, October 4, 2022
spot_imgspot_img
Homecricketजब एमएस धोनी आखिरी बार नीली जर्सी में नजर आए, टीम इंडिया...

जब एमएस धोनी आखिरी बार नीली जर्सी में नजर आए, टीम इंडिया के खिलाड़ियों की आंख में थे आंसू

spot_imgspot_img

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आखिरी बार इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए 10 जुलाई को मैदान पर उतरे थे। ये मुकाबला 2019 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल था, जिसमें भारत को हार मिली थी। 

वर्ल्ड कप 2019 का एक सेमीफाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच 9 जुलाई को मैनचेस्टर में शुरू हुआ था। ये मैच बारिश के कारण दूसरे दिन समाप्त हुआ था। ऐसे में 10 जुलाई 2019 का दिन वो दिन था, जब टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी आखिरी बार नीली जर्सी में नजर आए। हालांकि, धोनी के अलावा किसी को भी ये बात मालूम नहीं थी कि ये मैच उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच होगा। 

दरअसल, 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने वाले एमएस धोनी 10 जुलाई 2019 को आखिरी बार वनडे इंटरनेशनल मैच खेलने उतरे थे। इस मैच में उन्होंने अर्धशतक जड़ा था, लेकिन भारतीय खिलाड़ियों की आंखों में आंसू थे, क्योंकि टीम इंडिया इस मैच को 18 रन से हार गई थी। लीग फेज में दमदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी थी। 

रोहित शर्मा ने टूर्नामेंट में 5 शतक लगाकर टीम को दमदार अंदाज में सेमीफाइनल तक पहुंचाया, लेकिन बारिश के कारण टीम इंडिया का मोमेंटम बिगड़ गया था और दूसरे दिन भारत के लिए बल्लेबाजी करना कठिन हो गया था। एमएस धोनी और रविंद्र जडेजा ने जीत की उम्मीद जगाई, लेकिन वे भी जीत की दहलीज को पार नहीं करा सके। हर कोई जानता था कि धोनी का ये आखिरी वर्ल्ड कप था, लेकिन भारत जीत नहीं सका। 

2007 टी20 विश्व कप, 2011 वनडे विश्व कप और 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी विजेता कप्तान एमएस धोनी ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 350 मैच खेले, जिनमें उन्होंने 10773 रन बनाए। उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 183 रन था, जबकि 50 से ज्यादा की औसत से उन्होंने इस फॉर्मेट में रन बनाए। 10 शतक और 73 अर्धशतक एमएस धोनी के बल्ले से निकले। अर्धशतकों की संख्या इसलिए ज्यादा है, क्योंकि वे निचले क्रम में ज्यादा खेले थे।  

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments