Friday, June 14, 2024

cyber crime की शिकार हुई स्कूल छात्रा

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

crime के बारे में आपने जरूर सुना होगा और आजकल इसके शिकार बहुत से लोग हो रहे है। आज के समय में ये सब काफी आम सी बात हो गयी है ,क्यूंकि लोग अपने जीवन में अपने मोबाइल फ़ोन में इतने Busy हो गए है की उन्हें सही गलत कुछ दिखता ही नहीं है। अब आजकल के बच्चों को ही देख लीजिये उनके हाथ में स्मार्ट फ़ोन इस कदर हर वक़्त पड़ा मिलेगा मानो जैसे वो रोबोट हो ,वही उनका परिवार हो, उन्हें रिश्तों की कदर तक नहीं पता चलती नतीजा वो cyber crime की चपेट में आ जाते है।

साइबर क्राइम का अपराध दिन प्रतिदिन इतना ज्यादा बढ़ता जा रहा है की लोगो के जान तक के लिए खतरा बन रहा है। इसी से मिलता जुड़ता एक मामला सामने आया है दिल्ली से जहाँ पर एक स्कूल की छात्रा के साथ साइबर क्राइम को अंजाम दिया जाता है वो भी एक खेल के माध्यम से सबसे पहले आपको बताते है उस अपराधी के बारे में जिसने इस cyber crime को अंजाम दिया है उसका नाम है Subhan Ali जिसको दिल्ली पुलिस ने 27 FEB उत्तराखंड से गिरफ्तार किया है.

और आपको जानकर काफी हैरानी होगी की वो मात्र 27. साल का है और उसने अपना शिकार बनाया है एक स्कूली छात्रा को जी हाँ पुलिस के माने तो आरोपी ने जाली ID से Snapchat पर अपनी एक profile बनाई और इसी ID से स्कूली छात्रा से पहले दोस्ती किया फिर उसके साथ Truth and डेयर GAME खेलना शुरू कर दिया,शायद छात्रा समझ ही नहीं पाई कि वो साइबर ठग के चंगुल में फंसती जा रही है और फिर गेम के नाम पर आरोपी ने पीड़िता से उसके कुछ आपत्तिजनक तस्वीरें ली,और उसके बाद उसने गेम के नाम पर पीड़िता को अपने झांसे में लिया फिर उसे डेयर दिखाने को कहा ,फिर क्या था उसके बाद आरोपी ने पीड़िता के न्यूड फोटो और तस्वीर ली और फिर शुरू हुई blackmailing।

आपकी जानकारी के लिए यहाँ पर बता दे की इस बात की शिकायत पुलिस को 20 फरवरी को मिली थी जब एक पिता South West जिले के साइबर थाने पहुंचे और शिकायत दर्ज कराई कि उनकी बेटी को कोई शख्स धमकी दे रहा है और डरा धमका कर ब्लैकमेल कर रहा है. पीड़ित पिता की शिकायत पर पुलिस ने केस दर्ज किया और मामले की जांच शुरू की. बताया जा रहा है कि online class की वजह से माता-पिता ने अपनी बेटी कsmart PHONE दिया हुआ था. एक दिन बच्ची की मां ने अपनी बेटी का फोन चेक किया तो snapchat profile में बेटी की न्यूड फोटो और वीडियो देख कर उनके पैरों तले जमीन खिसक गई।

आर. 354 दी की धारा के तहत FIR दर्ज की. आरोपी को जल्द से जल्द पकड़ने के लिए एक specific team बनाई. दिल्ली पुलिस की टीम ने सबसे पहले आरोपी के social media profiles की जांच की तो पता चला यह profile नकली ID पर बनाई गई है. इसके बाद पुलिस ने technical footprint के जरिए पता लगाया की आरोपी उतररखंड के उधम सिंह नगर में है.

इसके बाद दिल्ली पुलिस की एक टीम तुरंत उत्तराखंड के उधम सिंह नगर पहुंची और फिर वहां पर अलग-अलग इलाकों में रेड करने के बाद पुलिस की टीम 27 साल के सुभान अली तक पहुंची और उसे गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने आरोपी के पास से स्मार्टफोन को भी जब्त कर लिया है, जिससे वह Snapchat की ID चलाया करता था. दिल्ली पुलिस आरोपी के मोबाइल की फॉरेंसिक जांच करवा रही है ताकि यह पता लग सके की सुभान ने दिल्ली की इस पीड़ित छात्रा के अलावा और किसी छात्र को ब्लैकमेल तो नहीं किया था

आपको बता दे की साइबर क्राइम से जुडी ये खबर कोई पहली बार नहीं है ऐसी ना जाने कितने केसेस आये है जिसमे लोगो के साथ ठगी हुई है ,बदनामी हुई है ब्लैकमैलिंग हुई है और कभी कभी इसकी कीमत कुछ लोगों को अपनी जान देकर के चुकानी पड़ी है।

वही आपको बता दे की इससे बचने का कला सबसे सिंपल और सरल रास्ता है किसी अनजान के मुँह ना लगे सोशल मीडिया पर ,नहीं फेसबुक वगैरह पर दोस्ती करें किसी से ,और सबसे जरुरी बात कभी किसी को अपनी पर्सनल डिटेल शेयर ना करे ,अगर घर में बच्चे है तो उनके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताये उनकी बातों को जाने और उनपर नजर रखे की उनकी संगती कैसे लोगों के साथ है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights