Monday, June 17, 2024

Dark chocolate खाना आपकी सेहत लिए है फायदेमंद या नुकसानदायक? जाने विस्तार से

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Dark chocolate Benifits: आपकी सेहत के लिए Dark chocolate काफी ज्यादा फायदेमंद होती है, क्यूंकि ये पोषक तत्वों से भरपूर होती है, जिससे आपकी सेहत व स्वास्थ्य को फायदा मिलता है. दरअसल, इसके अंदर कई सारे मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं. Dark chocolate को लेकर बहुत सारे अध्ययन भी हुए हैं, जिन अध्ययनों से यह बात पता चली है कि आपके स्वास्थ्य में Dark chocolate काफी सुधार ला सकती है, इसके साथ ही यह हृदय से जुड़े रोग को भी कम कर सकती है.

आपको बतादें कि बहुत सारे पोषक तत्व Dark chocolate के अंदर शामिल होते हैं, जैसे 66 प्रतिशत आयरन, 196 प्रतिशत तांबे, 11 ग्राम फाइबर, 85 प्रतिशत मैंगनीज और 57 प्रतिशत मैग्नीशियम। और यह वो पोषक तत्व होते हैं जो आपकी सेहत को काफी फायदा पहुंचाते हैं। बाकी चॉकलेट्स की तुलना में Dark chocolate के अंदर कोको कि मात्रा काफी ज्यादा पायी जाती है, लेकिन चीनी की मात्रा काफी ज्यादा कम होती है.

चलिए अब जानते हैं Dark chocolate के कुछ फायदों के बारे में:

तनाव कम करने में मददगार

अगर बात करें इसके फायदों की, तो आपने कई बार बहुत लोगों से ये चीज सुनी होगी कि Dark chocolate आपके तनाव को कम करने में मददगार साबित होता है. और यह बात सच भी है. यदि आप Dark chocolate का सेवन करते हैं, तो आपका मूड इसे खाने से काफी अच्छा होता है. क्यूंकि इसमें पाए जाते हैं कुछ ऐसे तत्व जो आपके शरीर में तनाव को पैदा करने वाले कॉर्टिसोल हार्मोन को नियंत्रित करते हैं.

डायबिटीज में मददगार

Dark chocolate उन लोगों के लिए भी मददगार साबित होती है, जो डायबिटीज के शिकार होते हैं, क्यूंकि जैसा कि हमने आपको बताया कि बाकि चॉकलेट्स के मुताबिक Dark chocolate के अंदर चीनी कि मात्रा काफी ज्यादा कम होती है, तो ऐसे में अगर कोई व्यक्ति जो डायबिटीज का शिकार है लेकिन मीठा खाना चाहता है, तो वह Dark chocolate का सेवन कर सकता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद

अगर बात करें इसके फायदों की, तो आपकी त्वचा के लिए Dark chocolate काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. क्यूंकि इसके अंदर मौजूद होते हैं बायोएक्टिव यौगिक जो आपकी त्वचा के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. आपको बतादें कि सूरज की क्षति से हुए नुकसान से इसमें मौजूद फ्लेवनॉल्स आपकी त्वचा को बचाते हैं. साथी ही इससे आपकी त्वचा हाइड्रेट और टाइट होती है और इससे रक्त के प्रवाह में भी सुधार हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: आज भारत में जारी है पांचवें चरण की वोटिंग, ऐसे में जानिए क्या है Google Doodle

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights