Thursday, July 25, 2024

Delhi Temperature: भीषण गर्मी ने तोड़ा पिछले 10 सालों का रिकॉर्ड, जानिए कब मिलेगी राहत

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Delhi Temperature: जैसा कि सब जानते हैं कि आजकल दिन प्रति दिन तापमान बढ़ता जा रहा है, ऐसे में भारत की राजधानी दिल्ली लू की चपेट में रही है. ऐसे में आपको बतादें कि शनिवार को राजधानी दिल्ली का तापमान (Delhi Temperature) सामान्य से तापमान से छह डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। वहीं रविवार से लेकर मंगलवार तक मौसम विभाग ने तीन दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। जिसमे यह भी बताया गया है कि दिल्ली के अधिकतर इलाके लू की चपेट में इस दौरान रहने वाले हैं। तो आने वाले चार दिनों तक लू से राहत मिलने की कोई भी संभावना नहीं है। साथ ही आपको बतादें कि बुधवार को भी यलो अलर्ट जारी किया है।

temperature

मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को आसमान साफ रहने वाला है, और दिल्ली के अधिकतर इलाकों में लू चलने वाली है। इसके अलावा, 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दिन में झोंकेदार हवा चलने की भी संभावना है।

कब मिल सकती है राहत

मौसम विभाग के मुताबिक, गर्मी से 20 जून से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। जानकारी के अनुसार, 20 जून को हल्की वर्षा और धूल भरी आंधी हो सकती है। जिसकी वजह से दो से ढाई डिग्री सेल्सियस तापमान कम हो जाएगा। इसके साथ ही आपको बतादें कि दिल्ली में अधिकतम तापमान (Delhi Temperature) मौसम विभाग के मुताबिक 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो कि सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

hot delhi

कितना रहा Delhi Temperature

दिल्ली के न्यूनतम तापमान (Delhi Temperature) की बात करी जाए तो दिल्ली में न्यूनतम तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है, जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। बतादें कि अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस के साथ पीतमपुरा में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज हुआ था। इसके अलावा 43.9 डिग्री सेल्सियस यानी दिल्ली का सबसे कम तापमान राजघाट के पास दर्ज किया गया। बात करें हीट इंडेक्स की तो 48 दिल्ली में हीट इंडेक्स रहा। पिछले 10 सालों में अब तक इस माह लू सबसे अधिक चली है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights