Tuesday, June 18, 2024

Kenya में बारिश से भारी तबाही, 100 से अधिक लोगों की मौत, राष्ट्रपति ने जारी किए निर्देश

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

अफ्रीकी देश Kenya में लगातार बारिश का कहर जारी है. पश्चिमी इलाके में सोमवार सुबह एक बांध के टूटने से 45 लोगों की मौत हो गई है। पुलिस अधिकारी स्टीफन किरुई ने समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि यह घटना सोमवार की सुबह ग्रेट रिफ्ट घाटी क्षेत्र के माई माहिउ इलाके में स्थित ‘ओल्ड किजाबे बांध’ के ढहने के बाद हुई। पुलिस के मुताबिक, बांध का पानी आसपास के इलाके में स्थित लोगों के घरों में घुस गया और पानी के बहाव की वजह से प्रमुख सड़क से संपर्क कट गया।

बांध टूटने के बाद पानी नीचे की ओर तेज बहाव से बहने लगा। बांध टूटने के कारण केन्या के सड़कों वाहन मलबे में फंस गए। Kenya रेड क्रॉस ने कहा कि 109 लोग अस्पताल में भर्ती हैं जबकि 49 अन्य लापता बताए गए हैं।

अचानक हुआ धमाका

विलियम लोकाई नाम के एक व्यक्ति ने सिटीजन टीवी को बताया कि अचानक एक धमाका हुआ और लोग जाग गए और कुछ ही देर बाद उनके घरों के तेज बहाव से पानी अन्दर भर गया। वह अपने बच्चों और घर सदस्यों को क्षत के रास्ते निकलकर बचने में कामयाब हुए ।

मौसम विभाग की चेतावनी

Kenya में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। बाढ़ के कारण अब तक करीब 100 लोगों की मौत हो चुकी है। मौसम विज्ञान विभाग ने और बारिश की चेतावनी दी है।

बुरुंडी में लोग बारिश से प्रभावित

भारी बारिश के कारण पूर्वी अफ्रीकी क्षेत्र के कई देशों को बाढ़ का सामना करना पड़ रहा है। तंजानिया में बाढ़ के कारण 155 लोगों की मौत होने की खबर है, जबकि पड़ोसी देश बुरुंडी में दो लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं।

राष्ट्रपति ने जारी किए निर्देश

पूरे Kenya में दो लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। Kenya के राष्ट्रपति विलियम रूटो ने राष्ट्रीय युवा सेवा संगठन को बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए अस्थायी शिविर हेतु जमीन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights