Monday, June 24, 2024

क्या आप भी हैं Cold Drinks पीने के शौकीन? तो जाने इससे होने वाले नुकसान

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

गर्मियों में Cold Drinks पीना किसको नहीं पसंद, गर्मियों के शुरू होते ही घर में Cold Drinks पीने कि शुरुआत हो जाती है, और इनकी वजह से आपके शरीर को गर्मियों में राहत भी मिल जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ समय के लिए आपके शरीर को गर्मी से राहत पहुँचाने वाली ये Cold Drinks आपके शरीर को पूरी जिंदगी कितना ज्यादा नुकसान पहुँचा सकती है. खासतौर पर Cold Drinks का सेवन करने से वजन के बढ़ने से लेकर डायबिटीज तक की भयानक समस्याएं हो सकती हैं। चलिए जानते है आखिर Cold Drinks पीने से क्या हो सकते हैं नुकसान-

दांतों के लिए हानिकारक

आपके दांतों के लिए Cold Drinks काफी हानिकारक होती हैं और उनको सड़ा सकती हैं। दरअसल, सोडा में कार्बोनिक एसिड और फॉस्फोरिक एसिड होता है, जो दांतों के इनेमल को लंबे समय में नष्ट कर सकता है। और इनमे चीनी की मात्रा ज्यादा होने कि वजह से ये दांतो में कैविटी का कारण भी बन सकता है।

डायबिटीज का खतरा

Cold Drinks का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से चीनी का जो लेवल होता है, वो आपके शरीर में बढ़ जाता है, जिससे आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। और इसकी वजह से ये आपके शरीर में कई गंभीर बीमारियों को भी न्योता दे सकता है. जिसमे शामिल है टाइप-2 डायबिटीज (Diabetes), जो इसकी वजह से और ज्यादा बढ़ सकती है।

फैटी लिवर

Cold Drinks का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से ये आपके लिवर को भी काफी हानि पहुँचा सकता है. दरअसल, आर्टिशियल चीनी जो Cold Drinks बनाने में इस्तेमाल की जाती हैं उसमें दो मुख्य कंपाउंड- फ्रुक्टोज और ग्लूकोज होते हैं। जिसमे शरीर में Cold Drinks का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से फ्रुक्टोज की अधिक मात्रा में बढ़ जाता है, जिसके कारण फ्रुक्टोज को लिवर फैट में बदल देता है, उसके बाद ये लिवर पर जमा हो जाता है, जो आगे चलकर आपके लिए काफी तकलीफें पैदा कर सकता है।

वजन का बढ़ना

अगर आप Cold Drinks का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो ये आपके वजन को बड़ा सकता है.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights