Saturday, July 13, 2024

Rajasthan की ये मशहूर चीज़ साल में सिर्फ एक बार मिलती है, लेकिन देती है कई फायदे! जानिए क्या है वो चीज़

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

अपनी विरासत और समृद्ध संस्कृति के लिए Rajasthan जाना जाता है, Rajasthan काफी ज्यादा मशहूर है अपने स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए. और इसकी खास बात ये है की भारत तो भारत विदेशी लोग भी यहाँ के दीवाने है, चाहे वो खाने पीने की बात हो या पहनावे की, लोग यहां दूर-दूर से आते हैं,और इन सब में बात करें यहां के कुछ मशहूर और स्वादिष्ट खाने की तो वो है हरा चना. जो सिर्फ साल में एक महीने में ही मिलता है, और वो महीना है मार्च, यानी हरा चना केवल मार्च में होली के आस-पास मिलता है. सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि ये हरा चना आपके शरीर के लिए काफी ज्यादा पोस्टिक और लाभ दायक भी होता है. क्यूंकि इसके अंदर मौजूद होते है आनेक पोषक तत्व।

मार्च महीने में होली के आसपास हरे चने की जो फसल होती है वो बोई जाती है. आपको बतादें की काफी कम समय में तैयार हो जाता है यह हरा चना और काफी ज्यादा पोषक तत्वों से ये भरा होता है, और शरीर के लिए काफी अच्छा होता है. इसमें खास बात ये है की हरे चनों की सिर्फ सब्जी या दाल ही नहीं बनती बल्कि उसके पत्तों की चटनी भी बनाई जाती है.

 

चलिए अब जानते हैं की आखिर क्या है इसके फायदे –

मिनरल्स और विटामिन्स की अधिक मात्रा

मिनरल्स और विटामिन्स की अधिक मात्रा होती है हरे चने के अंदर, जिसमे शामिल है मैग्नीशियम और पोटेशियम,विटामिन-सी, के, फोलेट, सी और ई. साथ ही ये हमारें शरीर में मौजूद मसल्स की ग्रोथ में सहायता करता है और हमारे मसल्स को मजबूत भी बनाता है.

 

ब्लड प्रेशर के लिए है लाभदायक

पौटेशियम और मैग्नीशियम की मात्रा हरे चनो में काफी ज्यादा पायी जाती है, जिसकी वजह से हरे चने का सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कम करने में काफी मदद मिलती है और ये काफी ज्यादा लाभदायक होता है. अगर आपका ब्लड प्रेशर कम रहता है तो उससे आपके दिल की जो सेहत है वो इससे अच्छी बनी रहती है, इसलिए ये जरुरी है की आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने की कोशिश करें. दरअसल प्लांट स्टेरोल सिटेस्टेरोल मौजूद होता है हरे चने के अंदर। अगर आपके शरीर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा ज्यादा हो गयी है, ये उसको कम करने और रोकने के लिए मददगार साबित होता है. और अगर आप इसका सेवन करते हैं तो ये आपकी एंजाइटी,मूड स्विंग्स और डिप्रेशन जैसी समस्याओं को दूर करने में आपकी मदद करता है. इसलिए Rajasthan में लोग इसका सेवन करना काफी पसंद करते हैं.

 

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights