Friday, June 14, 2024

Disney+Hotstar बहुत जल्द बनेगा Jio+Hotstar जिसकी चेयरपर्सन बनेंगी नीता अम्बानी जानिए कैसे…

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क: (GBN24)

देश की सबसे अनमोल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज अब जल्द ही मीडिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल होने वाली है। क्योंकि रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिज्नी के बीच मर्जर डील पर आखिरी मुहर लग चुकी है जी हाँ अब दोनों कंपनियां मर्जर को लेकर एक बाध्यकारी समझौते पर हस्ताक्षर करेंगी।
सूत्रों के मुताबिक जो अब नई कंपनी आगे आएगी उसकी वैल्यूएशन 70,000 करोड़ रुपए होने का अनुमान है तो इससे अब ये स्पष्ट होता है कि Disney+Hotstar बहुत जल्द Jio+Hotstar बन सकता है आपको बता दें रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिज्नी का मर्जर पूरा होने के बाद कई फायदे होंगे।

रिलायंस इंडस्ट्रीज और वॉल्ट डिज्नी का मर्जर होने के फायदे

1. कई भाषाओं में 100 से अधिक होंगे चैनल
2. 2 प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म होंगे
3. देशभर में 75 करोड़ दर्शक होंगे
4. रिलायंस के पास 51 फीसदी और वॉल्ट डिज्नी के पास 49 फीसदी हिस्सेदारी होगी
5. मनोरंजन और मीडिया के क्षेत्र ने रिलायंस की मजबूती बढ़ेगी

आपको बता दें डिज्नी का कारोबार पिछले कुछ सालों से ढीला नजर आ रहा है। क्योकि क्रिकेट स्ट्रीमिंग के राइट्स डिज्नी से छीन लिए गए जिसके कारण कई यूजर्स डिज्नी प्लेटफोर्म को छोड़ चुके हैं। तो वहींअब ये डील डिज्नी के लिए फायदेमंद होने वाली है। इस मर्जर के बाद बनने वाली नई एंटिटी की कमान रिलायंस इंडस्ट्री के हाथों में ही आने वाली है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन और मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी इस नई एंटिटी की चेयरपर्सन बन सकती हैं। इस डील के अनुसार वायकॉम 18 के मीडिया बिजनेस का स्टार इंडिया में परिवर्तित कर दिया जाएगा।

नई एंटिटी का किससे होगा मुकाबला ?

इस डील के पूरा होने के बाद ये मर्जर Netflix और Amazon Prime को तगड़ा मुकाबला देने वाला है यही नहीं TV प्लेयर्स जैसे Zee Entertainment और Sony जैसे बड़े चैनेलो को भी ये टक्कर देगा।
आपको बतादें दोनों कंपनियां करीब 1-1.5 अरब डॉलर का निवेश इस प्रोजेक्ट में कर सकती है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights