Friday, June 14, 2024

क्या AC और Fan के कॉम्बिनेशन से जल्दी रूम हो जाता है ठंडा? जानिए इस सवाल का जवाब

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Fan and AC : दिन प्रति दिन जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे AC और Fan भी रूम का टेम्परेचर नॉर्मल करने में काफी ज्यादा समय लगा रहे हैं. खासकर मई-जून में जब पारा हद से ज्यादा बढ़ जाता है, फिर Fan तो क्या AC भी असर दिखाना बंद कर देते हैं. अब ऐसे में टेक एक्सपर्ट का कहना यह है कि रूम का तापमान Fan और AC के कॉम्बिनेशन से जल्दी ठंडा हो जाता है, और बिजली भी इसमें काफी कम खर्च होती है.

जैसा कि सब जानते हैं कि उत्तर भारत के कई राज्य दिल्ली-NCR के साथ लू की चपेट में इस वक्त आ रखें हैं. जिसकी वजह से अधिक्तर स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां हो रखी हैं. और गर्मी व लू से बचने के लिए बच्चों के माता-पिता अपने बच्चों को घर के अंदर ही रखते हैं, लू से बचाने के लिए उन्हें घर से बाहर भी नहीं जाने देते। साथ ही घर के अंदर कमरे को ठंडा करने के लिए ज्यादातर AC का इस्तेमाल करते हैं.

बिजली बिल AC-Fan के कॉम्बिनेशन से कम

AC का इस्तेमाल गर्मियों के दिनों में करने से बिजली का बिल अधिक आने लगता है. और ऐसे में इन तरीकों को आप अपनाकर अपने AC के काम करने की जो दक्षता है उसे बढ़ा सकते हैं साथ ही अपने बिजली के बिल को भी थोड़ा कम कर सकते हैं.

पंखे का उपयोग

रूम में AC का तापमान बढ़ाने के साथ ही पंखा चलाने से ठंडी हवा भी कमरे में फैल जाती है, और ऐसा करने से एनर्जी की भी बहुत बचत हो जाती है. लेकिन ऐसा करके लम्बे समय तक रूम को ठंडा करने के लिए जरुरी है कि आप अपने कमरे के दरवाजे को बंद ही रखें।

मेंटेन टेम्परेचर

शायद आप में से बहुत लोग यह नहीं जानते कि हमेशा AC का टेम्परेचर 24 डिग्री पर सेट करके रखना चाहिए। खासकर इससे 38 डिग्री तापमान वाले क्षेत्रों में अच्छी ठंडक हो जाती है. साथ ही बिजली के बिल में भी इससे कटौती हो सकती है.

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights