Monday, June 24, 2024

Earthquake: एक के बाद एक 80 भूकंप के झटकों से हिला Taiwan, अधिकतम तीव्रता 6.3 दर्ज की गई

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Taiwan मे भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए हैं सेंट्रल न्यूज एजेंसी फोकस Taiwan की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को केवल 9 मिनट के अंदर शौफेंग टाउनशिप, हुलिएन काउंटी में पांच बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। Earthquake करीब शाम 5:08 बजे से 5:17 बजे (स्थानीय समय) के बीच से शुरू हुई जो रातभर चली। सोमवार की रातभर में करीब 80 बार से ज्यादा Earthquake के तेज झटके महसूस किए गए। रातभर लोग दहशत में रहे ।

देखें वीडियो

 80 से ज्यादा झटके महसूस किए गए

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की खबर के मुताबिक Taiwan के पूर्वी तट पर सोमवार शाम 5 बजे से रात 12 बजे के दौरान 80 से ज्यादा बार Earthquake के झटके महसूस किए गए। इनमें सबसे ज्यादा तीव्रता 6.3 और 6 दर्ज की गई। भारतीय समयानुसार Earthquake के दो जोरदार झटके रात 12 बजे के आसपास कुछ ही मिनटों के अंतराल पर आए। Taiwan में उस समय रात के 2:26 और 2:32 बजे थे। Taiwan के मौसम विभाग ने बताया कि Earthquake का केंद्र पूर्वी काउंटी हुलिएन में धरती से 5.5 किलोमीटर नीचे था।

दो इमारतों को पहुंचा नुकसान

एक के बाद एक 80 भूकंप के झटकों को झेलने के बाद फिलहाल किसी तरह के कोई बड़े नुकसान की खबर नहीं है Taiwan के हुलिएन इलाके में दो इमारतों को नुकसान पहुंचा है। इनमें एक बिल्डिंग ढह गई है तो वहीं दूसरी सड़क की तरफ झुक गई है। Taiwan के साथ ही जापान, चीन और फिलिपींस में भी हल्के झटके महसूस किए गए।

 कुछ दिनों पहले आया था जोरदार Earthquake, चार की हुई थी मौत

आपको बता दें कि दो सप्ताह पहले, Taiwan के पूर्वी तटों पर रिक्टर पैमाने पर 7.4 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप (Earthquake) आया था, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई थी और 700 से अधिक अन्य घायल हो गए थे।

Taiwan में ऐसे भूकंपों के आने के क्या कारण हैं ?

⦁ Taiwan दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है और Earthquake के प्रति संवेदनशील है क्योंकि यह पैसिफिक “रिंग ऑफ फायर” के निकट स्थित है-
जहाँ विश्व के 90% Earthquake आते हैं। ‘रिंग ऑफ फायर’ प्रशांत महासागर को घेरने वाले भूकंपीय भ्रंशों की रेखा है, जहाँ विश्व के अधिकांश भूकंप आते हैं।
⦁ Taiwan Earthquake के प्रति संवेदनशील है क्योंकि यह पैसिफिक “रिंग ऑफ फायर” के निकट स्थित है- जहाँ विश्व के 90% भूकंप आते हैं।
⦁ ‘रिंग ऑफ फायर’ प्रशांत महासागर को घेरने वाले भूकंपीय भ्रंशों की रेखा है, जहाँ विश्व के अधिकांश Earthquake आते हैं।
⦁ यह क्षेत्र विशेष रूप से दो विवर्तनिकी प्लेटों, फिलीपीन सागर प्लेट और यूरेशियन प्लेट की परस्पर क्रिया से उत्पन्न तनाव के कारण Earthquake के प्रति संवेदनशील है, जिससे भूकंप के रूप में आकस्मिक उत्स्राव हो सकता है।
⦁ Taiwan का पहाड़ी परिदृश्य भूतल कंपन (ground shaking)में वृद्धि कर सकता है, जिससे भूस्खलन होने की संभावना होती है।
⦁ Earthquake के केंद्र के पास ताइवान के पूर्वी तट पर ऐसे कई भूस्खलन हुए, जब मलबा कई सुरंगों और राजमार्गों    पर गिरा, कई वाहन दब गए और कई लोगों की मौतें हुईं।

रिंग ऑफ फायर (Ring of Fire) क्या है

⦁ प्रशांत अग्नि वलय (पैसिफिक रिंग ऑफ फायर), जिसे प्रशांत रिम या सर्कम-पैसिफिक बेल्ट भी कहा जाता है, प्रशांत महासागर के साथ स्थित एक ऐसा क्षेत्र है, जहाँ अधिकांश सक्रिय ज्वालामुखी और Earthquake रिकॉर्ड किये जाते हैं।

⦁ पृथ्वी के 75% ज्वालामुखी यानी 450 से अधिक ज्वालामुखी रिंग ऑफ फायर के किनारे स्थित हैं। पृथ्वी के 90% Earthquake इस क्षेत्र में आते हैं, जिसमें पृथ्वी की सबसे हिंसक और नाटकीय भूकंपीय घटनाएँ शामिल हैं।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights