Tuesday, June 18, 2024

EC ने कहा कि बदलते मौसम से हमने सबक लिया है और अगले लोकसभा चुनाव अप्रैल तक समाप्त हो जाएंगे

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

प्रीत कौर

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

इस वर्ष की गर्मी को देखते हुए मुख्य EC राजीव कुमार ने घोषणा की कि 2029 में अगला लोकसभा चुनाव अप्रैल के अंत तक समाप्त हो जाएगा। उन्होंने बताया कि देश के कई राज्यों में तीव्र गर्मी के कारण मतदान में गिरावट आई है। इस बार आम चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून तक चले थे और इस दौरान उत्तर, मध्य और पश्चिम भारत में प्रचंड गर्मी का प्रकोप रहा।

ecc

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य EC राजीव कुमार ने कहा कि 2029 के लोकसभा चुनाव अप्रैल के अंत तक खत्म हो जाएंगे। उन्होंने विपक्ष के आरोपों का भी जवाब दिया जिसमें कहा गया था कि निर्वाचन EC के दौरान ‘गायब’ था और आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई नहीं की गई। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव पर भी बात की। उन्होंने बताया कि इस बार के आम चुनावों में 31.2 करोड़ महिलाओं सहित कुल 64.2 करोड़ मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया, जो एक विश्व रिकॉर्ड है। दुनिया की सबसे बड़ी चुनावी प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए 68,000 से अधिक निगरानी दल और 1.5 करोड़ मतदान और सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए थे।

eccc

आपको बतादें कि तीनों चुनाव आयुक्तों को ‘लापता जेंटलमैन’ कहने वाले सोशल मीडिया मीम्स पर राजीव कुमार ने कहा, ‘हम हमेशा यहीं थे, कभी गायब नहीं हुए। अब मीम्स कह सकते हैं कि लापता जेंटलमैन वापस आ गए हैं।’ EC ने बताया कि 2024 के लोकसभा चुनावों में मतदान कर्मियों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए लगभग 4 लाख वाहनों, 135 विशेष ट्रेनों और 1692 फ्लाइट का इस्तेमाल किया गया। 2024 के आम चुनावों में केवल 39 स्थानों पर पुनर्मतदान कराना पड़ा, जबकि 2019 में 540 बूथों पर पुनर्मतदान हुए थे।

ect

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights