Monday, June 24, 2024

By-Election: ECI ने उपचुनाव का किया ऐलान 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर होगा दुबारा मतदान, जानिए क्या है मामला

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

By-Election: लोकसभा चुनाव 2024 का परिणाम आने के बाद नरेंद्र मोदी जहां बीते दिन प्रधानमंत्री पद का शपथ ग्रहण किये। तो वहीं आज भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने फिर से चुनाव (By-Election) कराने का एलान कर दिया है। जी हाँ चुनाव आयोग ने सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर By-Election कराये जाने की घोषणा की है। साथ ही चुनाव के तारीख के साथ साथ परिणाम की तारीख का भी जानकारी दी है।

दरअसल चुनाव आयोग ने देश में 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। जिसमे 10 जुलाई को वोट डाले जाएंगे और वोटों की गिनती 13 जुलाई को होगी। यानी कि 13 जुलाई को परिणाम सामने आ जाएगा। बता दें जिन राज्यों में विधानसभा के उपचुनाव हो रहे हैं उनमें बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश का नाम शामिल हैं।

ECI
Schedule for by-election

ये उपचुनाव 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों होगा। चुनाव आयोग के मुताबिक तमिलनाडु की 1, मध्य प्रदेश की 1, उत्तराखंड की 2, पंजाब की 1, हिमाचल की 3, बिहार की 1, बंगाल की 4 सीटों पर 10 जुलाई के दिन वोट डाले जाएंगे।

बता दें , इन सीटों पर उपचुनाव के लिए नोटिफिकेशन 14 जून को जारी होगा। साथ ही उपचुनाव के नामांकन की आखिरी तारीख 21 जून तक है। नामांकन की स्क्रूटनी 24 जून को होगी। इसके अलावा नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 26 जून तय की गयी है।

ECI RE ELECTION
By-election press note

बता दें, 10 जुलाई को बिहार की रूपौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने का कारण बताया जा रहा है कि यहां बीमा भारती विधायक थीं लेकिन लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने अपनी सीट से इस्तीफा दे दिया। हालांकि उन्हें लोकसभा चुनाव में भी हार का सामना करना पड़ा।

लोकसभा चुनाव में NDA की हुई थी जीत

गौरतलब हो कि लोकसभा की 543 सीटों के लिए हुए चुनाव में BJP ने 240 सीटें जीती और वह बहुमत के आंकड़े से पीछे रह गयी है। लेकिन BJP ने अपने गठबंधन (NDA) की मदद से सरकार बना ली है। प्रधानमंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार पद और गोपनीयता की शपथ ली। उनके साथ 71 मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की।

यह भी पढ़ें – Modi कैबिनेट की आज शाम होगी पहली बैठक, शपथ ग्रहण के बाद सबकी नजर पोर्टफोलियो बंटवारे पर

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights