Saturday, July 13, 2024

बिहार में एनडीए गठबंधन में बनी सहमति, जानिए कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर लड़ेगी चुनाव

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -
न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

देश का वर्तमान मुद्दा लोकसभा चुनाव 2024 है। इस चुनाव को लेकर सभी पार्टियों के बिच गहमागहमी बनी हुई है खास कर ये गहमागहमी बिहार एनडी में सीटों के बंटवारे को लेकर चल रही थी। एनडीए में सीट बंटवारे में हो रही देरी को लेकर भी काफी सवाल उठ रहे थे। लेकिन अब आपको बता दें गठबंधन में शामिल सभी दलों के बीच सीटों का बंटवारा कर लिया गया है । जी हाँ दिल्ली में गठबंधन में शामिल दलों की बैठक में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय कर लिया गया और साथ ही अब सीटों के बंटवारे का औपचारिक एलान भी कर दिया गया है।

दरअसल आज यानि सोमवार को दिल्ली में सीट बंटवारे को लेकर अंतिम दौर की बातचीत हुई। इस बैठक में जेडीयू की तरफ से उमेश कुशवाहा, हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के संरक्षक जीतन राम मांझी,राष्ट्रीय लोक मोर्चा के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा,चिराग पासवान की पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजू तिवारी, राष्ट्रीय लोजपा के अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस और बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी मौजूद रहे।

एनडीए में सीट शेयरिंग फॉर्मूला के मुताबिक, बीजेपी बिहार की 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और जबकि नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू 16 सीटों पर लोकसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार उतारेगी। बाकि पार्टियों की बात करें तो चिराग की पार्टी लोजपा (रामविलास)को पांच सीटें,कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक मोर्चा को एक सीट और जीतन राम मांझी की पार्टी हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा को लोकसभा की एक सीट दी गयी।

सभी पार्टियों को सीटें मिली लेकिन एक पार्टी को नुकसान का सामना करना पड़ा। जी हाँ हम बात कर रहे हैं पशुपति कुमार पारस की पार्टी राष्ट्रीय लोजपा की। इस पार्टी को एक भी सीट नहीं मिली है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights