Friday, June 14, 2024

FASTag की छुट्टी करने जा रही है केंद्र सरकार, सड़कों पर अब नहीं दिखेंगे टोल प्लाजा

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

भारत के सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने टोल प्लाजा को लेकर बड़ी जानकारी दी है और अब इसे खत्म करने की तैयारी भी शुरू कर चुके हैं। दरअसल, अब आपको टोल टैक्स देने के लिए प्लाजा पर लंबी लंबी लाइन नहीं लगानी होगी बल्कि भारत सरकार एक ऐसे टेक्नोलॉजी पेश करने जा रही है, जिससे टोल टैक्स के क्षेत्र में एक बड़ा बदलाव होगा। सरकार के इस निर्णय से आम जनता को काफी फायदा होने वाला है क्योंकि आपके समय की बचत होगी।

भारत सरकार सैटेलाइट पर आधारित एक ऐसी टेक्नोलॉजी लाने जा रही है, जिससे आपको कहीं रुकना भी नहीं पड़ेगा और अपने आप ही आपके बैंक अकाउंट से टोल टैक्स काट लिया जाएगा। इससे फास्टैग पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा। बता दें कि मौजूदा समय में देश भर के तमाम हाईवे पर टोल प्लाजा बने हुए हैं, जहां पर जब आप वाहन से जाते हैं तो आपकी गाड़ी पर एक फास्टैग लगा होता है, जो आपके बैंक अकाउंट से लिंक होता है और प्लाजा पर इसे स्कैन करके ही आपसे टोल टैक्स वसूला जाता है लेकिन ये अब पूरी तरह से बदलने वाला है और आपके रोड पर चलते चलते ही टैक्स सरकार आपके अकाउंट से काट लेगी।

भारत ने जिस टेक्नोलॉजी को अपनाने का ऐलान किया है, उसे GPS सिस्टम भी कह सकते हैं। इस टेक्नोलॉजी के बारे में ऐलान करते हुए गडकरी ने जानकारी दी है कि इसी साल मार्च तक यानि अगले महीने लागू कर दिया जाएगा।

आखिर ये काम कैसे करेगा?

बता दें कि सभी गाड़ियों में जीपीएस पर आधारित एक डिवाइस लगाया जाएगा। ये किसी भी वाहन के स्थान और स्पीड को ट्रैक कर सकेगा। वहां तय की गई दूरी के आधार पर आपके बैंक अकाउंट से पैसे काट लिए जाएंगे। इस डिवाइस को OBU नाम दिया गया है जिसे आपके बैंक अकाउंट या फिर वॉलेट से लिंक किया जाएगा और फिर इसी से सरकार टोल टैक्स वसूलेगी। यानी अब आपको कहीं भी रुकने की आवश्यकता नहीं होगी और आपके रोड पर चलते चलते ही सरकार टोल टैक्स काट लेगी।

तमाम रिपोर्ट्स की मानें तो फास्टैग के आने से पहले लगभग सभी वाहनों को टोल प्लाजा पर औसतन 8 मिनट का इंतजार करना पड़ता था लेकिन जैसे जैसे टेक्नोलॉजी आगे बढ़ी और फास्टैग अस्तित्व में आया, उसके बाद ही ये समय घटकर 47 सेकंड हो गया था. हालांकि, जहां पर अधिक ट्रैफिक होता था, उस स्थान पर ये समय अभी भी अधिक था लेकिन अब टोल टैक्स देने के चक्कर में आपका एक सेकंड का समय भी बर्बाद नहीं होगा.

 

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights