Monday, June 24, 2024

भारतीय Sunita Williams के उड़ान से पहले, Boeing की पहली अंतरिक्ष यात्रा रद्द !

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

शुक्रिया शाही

बोइंग (Boeing) ने सोमवार रात रॉकेट पर वाल्व (valve) की समस्या के कारण अपना पहला अंतरिक्ष यात्री प्रक्षेपण रद्द कर दिया। भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) मंगलवार को बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष (Boeing Starliner Space) यानी की पहली चालक दल परीक्षण उड़ान (first crewed test flight) में पायलट के रूप में तीसरी बार अंतरिक्ष में उड़ान भर्ती तब उसी दौरान नासा (NASA) के दो परीक्षण पायलट अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की उड़ान के लिए बोइंग के स्टारलाइनर कैप्सूल (Starliner Capsule) में चढ़े ही थे कि योजनाबद्ध उड़ान से केवल दो घंटे पहले उलटी गिनती रोक दी गई।

बोइंग के सीईओ टोरी ब्रूनो (CEO Tory Bruno) ने बताया कि रॉकेट के ऊपरी चरण पर एक ऑक्सीजन दबाव-राहत वाल्व में समस्या थी, जिससे तेज आवाज पैदा हुई। उन्होंने कहा कि वाल्व अपने 200,000 जीवनकाल चक्र को पार कर गया हो, जिसका मतलब है कि इसे बदलना होगा।

नासा के वाणिज्यिक क्रू (commercial crew) कार्यक्रम प्रबंधक स्टीव स्टिच (Steve Stitch) ने स्वीकार किया कि यह एक कठिन निर्णय था। उन्होंने कहा, “हम इसे एक समय में एक कदम उठा रहे हैं, और जब हम तैयार होंगे तब लॉन्च करेंगे और जब ऐसा करना सुरक्षित होगा तब उड़ान भरेंगे।”

यह बोइंग की पहली क्रू उड़ान में नवीनतम देरी थी, जो कैप्सूल समस्या के कारण वर्षों से रुकी हुई थी। ब्रूनो ने इसे अन्य एटलस रॉकेटों पर भी देखा था।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights