Wednesday, July 24, 2024

Free Coaching: मुख्यमंत्री की खास पहल से शुरु होने वाली है व्यापम, पीएससी और बैंकिंग प्रतियोगी परीक्षा की निःशुल्क कोचिंग

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Free Coaching: जुलाई से मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय और श्रम मंत्री श्री लखन लाल देवांगन की पहल पर मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए निःशुल्क कोचिंग (Free Coaching) शुरू होगीं। इस योजना के अंतर्गत व्यापम, पीएससी, बैंकिंग और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की Coaching श्रमिकों के बच्चों को इस Free Coaching की योजना में मिलेगी। इसके अलावा प्रदेश के 10 जिलों में यह सुविधा उपलब्ध करवाई जाएंगी।

cmm

आपको बतादें कि श्रम मंत्री श्री लखन लाल देवांगन ने बताया है कि यह Free Coaching योजना छत्तीसगढ़ भवन और बाकि सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों के लिए शुरू की गई है और श्रमिक परिवारों के बच्चों को बेहतर भविष्य देने के लिए मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय जी के निर्देशानुसार यह कदम उठाया गया है। दरअसल, इसमें इन बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

पंजीकृत श्रमिकों और उनके बच्चों को लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग, व्यापम, बैंकिंग, पुलिस भर्ती, रेलवे और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए 4 से 10 महीने तक की Free Coaching दी जाएगी। जानकारी के लिए बतादें कि इच्छुक और पात्र हितग्राही स्वयं, च्वाईस सेंटर या श्रम कार्यालय के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

free coach

वहीं अगर पंजीकृत श्रमिक की मृत्यु 09 जून 2020 से पहले हो गई है, तो इस योजना के पात्र उनके बच्चे भी होंगे। साथ ही नए और पुराने हितग्राही दोनों ही आवेदन कर सकते हैं। इसी से साथ ही बतादें कि ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यमों से Coaching दी जाएगी जिससे अपनी सुविधा के अनुसार छात्रों को विकल्प मिल सके।

यहाँ शुरू होगी योजना

बतादें कि Free Coaching योजना रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, धमतरी, बिलासपुर, कोरबा, जांजगीर-चांपा, महासमुंद और रायगढ़ जिलों में शुरू की जाएगी। फिलहाल छात्रों में Free Coaching योजना को लेकर उत्साह नज़र आ रहा है और रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग जिलों में चार बैच पूरी तरह भर चुके हैं। अन्य जिलों में भी बैच बनाने की प्रक्रिया चल रही है।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights