Wednesday, July 24, 2024

Fridge और AC ब्लास्ट होने के लगातार बढ़ रहे हैं मामले, जानिए आखिर क्या है वजह, ऐसे रखें ध्यान

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

न्यूज़ डेस्क : (GBN24)

Fridge & AC Blast: जैसा कि सब ये बात जानते हैं कि इस बढ़ती गर्मी की वजह से लोग Fridge और AC का इस्तेमाल कर रहे हैं। ताकि वो अपने आप को व खाने के सामान को ठंडा रख सकें। और Fridge की वजह से खाने की चीजें जल्दी से खराब भी नहीं होती हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों में कई AC और Fridge के फटने की घटनाएं लगातार सामने आ रही है। और ये मामले अक्सर तेज गर्मी की वजह से होते हैं। आज हम बताएंगे कि आखिर ये घटनाएं क्यों होती है, और इससे कैसे बचा जा सकता है।

ac fridge

क्या है विस्फोट की वजह

  • बतादें कि Fridge और AC में प्रयुक्त रेफ्रिजरेंट गैसें ज्वलनशील होती हैं। अगर इन गैसों में रिसाव हो जाए या वह हवा में मिल जाए तो इसकी वजह से आग लगने का जो खतरा होता है वो बढ़ जाता है।
  • Fridge या AC यदि काफी लंबे वक्त से चलता है, जिसकी वजह से उनके ठंडे करने वाला सिस्टम ठीक से काम नहीं कर पाता है, ऐसे में ये अधिक गरम हो जाते हैं। नतीजा, शॉर्ट सर्किट, बिजली के तारों का पिघलना और आग लगने जैसी स्तिथि बढ़ जाती है।
  • इसके अलावा, अगर सही समय पर Fridge और AC का ध्यान नहीं रखते हैं, या उसकी सही से सफाई नहीं करते हैं, तो उनमे पड़ी गंदगी, धूल की वजह से कूलिंग कॉइल बंद हो सकती है, साथ ही इससे मोटर पर दबाव और ज्यादा बढ़ जाता है, जिसके कारण विस्फोट का खतरा भी बढ़ जाता है।

आखिर कैसे करें बचाव

  • नियमित रूप से Fridge और AC का रखरखाव करवाना आवश्यक है, ऐसे में जरुरी है कि समय पर कूलिंग कॉइल को साफ करवाएं, गैस रिसाव की जांच कवना साथ इसमें फिल्टर को बदलना आदि शामिल है।
  • लगातार Fridge और AC को 24 घंटे तक नहीं चलना चाहिए। और अगर आप कहीं बहार जा रहे होते हैं तो कोशिश करें कि Fridge और AC को बंद कर दें।
  • यदि आपको गैस की गंध आती है या फिर ऐसा महसूस होता है तो जल्द से जल्द Fridge और AC को बंद कर दें या फिर इसकी जांच करवाएं।
  • Fridge और AC की वजह से हमारी जिंदगी बहुत आसान हो रही है, तो इसलिए हमें भी इनका अच्छे से ख्याल रखना चाहिए।

आपका वोट

How Is My Site?

View Results

Loading ... Loading ...
यह भी पढ़े
Advertisements
Live TV
क्रिकेट लाइव
अन्य खबरे
Verified by MonsterInsights