Thursday, February 9, 2023
spot_imgspot_img
HomegadgetsPaytm से कर रहे हैं Fastag का रिचार्ज तो भूलकर भी न...

Paytm से कर रहे हैं Fastag का रिचार्ज तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना अकाउंट हो सकता है साफ

spot_imgspot_img

भारत सरकार पिछले कुछ समय से FASTag को अनिवार्य कर दिया है। FASTag से टाइम तो बचता ही है साथ ही टोल देने में आसानी भी होती है। FASTag रिचार्ज करते समय थोड़ी सी लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती है:भारत सरकार पिछले कुछ समय से FASTag को अनिवार्य कर दिया है। हाइवे पर टोल प्लाजा पर लगने वाली लंबी कतारों से बचने के लिए ये सुविधा मुहैया कराई गई है। जिससे लोग अपना समय बचा सकें, FASTag से टाइम तो बचता ही है साथ ही टोल देने में आसानी भी होती है। FASTag की अच्छी बात ये है कि इसे आप अपने मोबाइल से रिचार्ज करा सकते हैं। लेकिन टेक्नोलॉजी के इस बढ़ते यूज में आपको कई चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। थोड़ी सी लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती है और आप एक बड़े फर्जीवाड़े का शिकार हो सकते हैं:

FASTag रिचार्ज करते समय इन चीजों का रखें ध्यान 
1. अगर आप पेटीएम या गूगल पे जैसे ऐप्स के सहारे FASTag रिचार्ज कर रहे हैं, तो दरअसल आपको ऐसा करने से पहले अपनी गाड़ी का नंबर दर्ज कराना होगा। अगर गलती से गलत नंबर दर्ज हो जाता है तो आपके अकाउंट से तो पैसे कटेंगे ही, साथ ही आपका रिचार्ज भी नहीं होगा।

2. अगर आप Fastag रिचार्ज करने से पहले ये जानना बहुत जरूरी है कि आपके पास किस बैंक का फास्टैग है। ये जाने बिना रिचार्ज करना संभव नहीं है। ऐसे में अगर आप गलत बैंक दर्ज करते हैं तो आपके अकाउंट से पैसे भी कट जाएंगे और रिचार्ज भी नहीं होगा। 

3. ये चीजें भरने के बाद आपको कस्टमर डिटेल्स भरनी होगी। इसमें अमाउंट भरना होगा।अपनी जरूरत के हिसाब से आपको अमाउंट भरना होगा और सबसे अंतिम पेज पर पेमेंट होगा। पेमेंट के पेज पर बहुत सारे ऑप्शन नजर आएंगे। इसमें Debit Card और UPI का ऑप्शन नजर आएगा। आप जो चाहे वो पेमेंट method चुन सकते हैं, ध्यान रहे कि पेमेंट Fastag में आने में कुछ समय लेगी। 

4. FASTag से जुड़ी कोई समस्या मसलन रिचार्ज में दिक्कत या फिर ज्यादा पैसा कट रहा है तो आप NHAI के हेल्पलाइन नंबर 1033 पर बात कर सकते हैं। इसे FASTag से जुड़ी जनता की परेशानियों को हल करने के लिए बनाया गया है।

spot_imgspot_img
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_imgspot_img
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments